उत्तराखंड होमगार्ड्स के 3590 पदों पर कभी भी खुल सकती है भर्ती

राज्य में होमगार्ड्स की बहुत अहम भूमिका है । आपदा प्रबंधन, सुचारू यातायात, चारधाम यात्रा व चुनावों में इनका विशेष योगदान होता है । हाल में ही सरकार द्वारा इनका वेतन भी बढ़ाया गया था ।उत्तराखंड राज्य में वर्ष 2019 तक 6411 होमगार्ड्स नौकरी पर तैनात हैं । जिनकी संख्या सरकार बढ़ा कर 10,000 करना चाहती है क्योंकि यह लोग आज पुलिस से अधिक भूमिका निभा रहे हैं और वेतन भी कम है । एक खबर थी कि अक्टूबर 2019 में इन पदों पर बहाली होना लगभग तय था किन्तु होमगार्ड्स के बढ़े हुए मानदेय के चलते सुप्रीम कोर्ट ने सभी प्रस्ताव निलंबित कर दिए । हालांकि इनको मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने पहले ही सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान कर दी थी ।

अब बात करतें हैं होमगार्ड्स की शैक्षणिक योग्यता व आयु सीमा की । होमगार्ड्स के लिए जो उत्तराखंड राज्य में शैक्षणिक योग्यता है वह है 10 वीं पास तथा इसके लिए आयु सीमा है लगभग 18 से 30 वर्ष तक या इसके बीच किन्तु इससे अधिक नही होगी ।राज्य सरकार को पुलिस डिपार्टमेंट में भी पुलिस कर्मियों की खासी जरूरत है किन्तु राज्य सरकार अगर बहाली करेगी तो पहले होमगार्ड्स की ही बहाली होगी । अतैव होमगार्ड्स हेतु इच्छुक अभ्यार्थी अभी से अपनी तैयारी में रहें क्योंकि शाररिक कुशलता ही इसका मुख्य चयन प्रक्रिया है जिसमें दौड़, लम्बी कूद व ऊंची कूद शामिल होती हैं । वर्ष 2020 फरवरी या मार्च तक इन पदों की बहाली होने की पूरी पूरी उम्मीद है ।
वर्ष 2018 में आधिकारिक जानकारी जो सरकार ने सांझा की थी ।👇


अधिक जानकारी के लिए आप उत्तराखंड पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट से जानकारी जुटा सकतें है तथा जब भी इन पदों पर बहाली होगी तो विज्ञापन इसी वेबसाइट से प्रसारित किया जाएगा ।


इससे सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए आप इस पेज पर नीचे दिए कमेंट बॉक्स में अपना सवाल रख सकतें हैं ।




उत्तराखंड राज्य सरकार से सम्बंधित नौकरियों के लिए क्लिक करें । राज्य में वर्ष 2020 में निकलने वाली नौकरियों तथा निकल चुकी नौकरियों के बारे सम्पूर्ण जानकारी के लिए वेबसाइट को निरन्तर विजिट करें । उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी के लिए manu में जाकर उत्तराखंड प्राकृतिक पर्यटन स्थलों को चयनित करें और गढ़वाल तथा कुमाऊँ मण्डल के बारे में जानकारी प्राप्त करें । उत्तराखंड की जलवायु तथा फसलों इत्यादि के बारे में जानकारी के लिए manu में जाकर एग्जाम तैयारी लिंक का चयन करें तथा वहां से pdf प्राप्त करें ।  इस वेबसाइट पर नियमित रूप से केंद्र सरकार की उन विज्ञप्तियों को प्रकाशित किया जाता है जिनमें पदों की संख्या 50 से अधिक हो । राज्य सरकार की सभी प्रकार की सरकारी विज्ञप्तियों को प्रकाशित किया जाता है चाहे पद संख्या एक हो या दो । इसी प्रकार राज्य में निकलने वाली गैर सरकारी विज्ञप्ति भी प्रकाशित की जाती है किन्तु गैर सरकारी में वेतन ₹ 15,000/- माह से कम की विज्ञप्ति प्रकाशित नही की जाती है । हमारा प्रयास होता है कि उत्तराखंड पाठक तक विज्ञपन से सम्बंधित सही जानकारी पहुंचाई जाय तथा एक पेज के अंतर्गत ही सभी प्रकार के आवश्यक लिंक प्रदान करवाए जाय । वेबसाइट मुख्य रूप से उत्तराखंड के पाठकों, अभ्यार्थियों के लिए सेवाओं के तहत बनाई गयी है । हम आपका हमारे वेबसाइट पर  हार्दिक आभार प्रकट करते हैं । उम्मीद करते है आपको हमारे द्वारा सांझा की गई जानकारियों से सहायता प्राप्त हुई होगी । आपके स्वस्थ जीवन के साथ उज्ज्वल भविष्य की कामनाओं के साथ आपका पुनः धन्यवाद करते हैं ।





 हमारा "पहाड़ समीक्षा" समाचार मोबाइल एप्प प्राप्त करें ।



उत्तराखंड - ताजा समाचार

यहां उत्तराखंड राज्य के बारे में विभन्न जानकारियां साँझा की जाती है। जिसमें नौकरी,अध्ययन,प्रमुख समाचार,पर्यटन, मन्दिर, पिछले वर्षों के परीक्षा प्रश्नपत्र, ऑनलाइन सहायता,पौराणिक कथाएं व रीति-रिवाज और गढ़वाली कविताएं इत्यादि सम्मिलित हैं। जो हर प्रकार से पाठकों के लिए उपयोगी है ।