UKSSSC-Draftsman,Forest Guard & Ranger 2020


उत्तराखंड वन विभाग द्वारा 2020 जनवरी , फरवरी माह में वाहन चालक (Driver), मानचित्रकार (Draftsman), फारेस्ट गार्ड (Forest Guard) व रेंजर (Ranger) के पदों पर बहाली की जानी है । वाहन व मानचित्रकार में 200 पद , फारेस्ट गार्ड के 1218 पद व रेंजर के 40 पद भरे जाने है । कुल पद 1458 हैं जिनको भरा जाना है ।


शैक्षणिक योग्यता :- इन पदों पर नियुक्ति हेतु विधि द्वारा स्थापित विद्यालय व विश्वविद्यालय से दशवीं, बारहवीं , डिप्लोमा व स्नातक पात्रता रखने वाला अभ्यार्थी आवेदन कर सकता है। रेंजर पद के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय (कला, विज्ञान, वाणिज्य) में स्नातक की डिग्री पूरी की हुई होनी चाहिए ।

आयु:- परीक्षा में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 21 वर्ष से 30 वर्ष तक है। इन पदों के लिए जातिगत आयु छूट का प्रावधान रखा गया है जिसमें 2 वर्ष OBC व 5 वर्ष sc/st हेतु रखा गया है । सामान्य वर्ग 21 से 30 वर्ष आयु का ही आवेदन कर सकेगा ।

आवेदन प्रक्रिया:- इन पदों के लिए फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से भरे जाएंगे । आवेदन के पश्चात दो चरणों में परीक्षा करवाई जाएगी । जिसमें पहले चरण में प्राम्भिक (prelim) परीक्षा तथा दूसरे चरण में मुख्य (main) विषय (subject) परीक्षा करवाई जाएगी । सभी चयनित अभ्यर्थियों का साक्षात्कार (interview) भी करवाया जाएगा और उसके बाद जिलों के अंतर्गत ब्लॉक में नियुक्ति प्रदान की जाएगी ।

फार्म शुल्क :- फॉर्म शुल्क बैंक ड्राफ्ट या ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से तय समय सीमा के अंतर्गत लिया जाएगा ।

इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए आप UKSSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी हासिल कर सकते है । इन पदों पर विज्ञापन उत्तराखंड SSC द्वारा जारी किया जायेगा और पेपर करवाया जायेगा । आयोग द्वारा विज्ञप्ति निकलते ही हमारे द्वारा सभी जरूरी लिंक सक्रिय कर दिए जाएंगे  या आप ssc की वेबसाइट से सीधे सभी आवश्यक सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं ।

Website- Click here

Notification - Updated Soon


इस सम्बंधित और अधिक जानकारी के लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते है तथा नीचे दिए गये विकल्पों के माध्यम से इस खबर को अन्य लोगों के साथ सांझा कर सकते हैं ।




उत्तराखंड राज्य सरकार से सम्बंधित नौकरियों के लिए क्लिक करें । राज्य में वर्ष 2020 में निकलने वाली नौकरियों तथा निकल चुकी नौकरियों के बारे सम्पूर्ण जानकारी के लिए वेबसाइट को निरन्तर विजिट करें । उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी के लिए manu में जाकर उत्तराखंड प्राकृतिक पर्यटन स्थलों को चयनित करें और गढ़वाल तथा कुमाऊँ मण्डल के बारे में जानकारी प्राप्त करें । उत्तराखंड की जलवायु तथा फसलों इत्यादि के बारे में जानकारी के लिए manu में जाकर एग्जाम तैयारी लिंक का चयन करें तथा वहां से pdf प्राप्त करें ।  इस वेबसाइट पर नियमित रूप से केंद्र सरकार की उन विज्ञप्तियों को प्रकाशित किया जाता है जिनमें पदों की संख्या 50 से अधिक हो । राज्य सरकार की सभी प्रकार की सरकारी विज्ञप्तियों को प्रकाशित किया जाता है चाहे पद संख्या एक हो या दो । इसी प्रकार राज्य में निकलने वाली गैर सरकारी विज्ञप्ति भी प्रकाशित की जाती है किन्तु गैर सरकारी में वेतन ₹ 15,000/- माह से कम की विज्ञप्ति प्रकाशित नही की जाती है । हमारा प्रयास होता है कि उत्तराखंड पाठक तक विज्ञपन से सम्बंधित सही जानकारी पहुंचाई जाय तथा एक पेज के अंतर्गत ही सभी प्रकार के आवश्यक लिंक प्रदान करवाए जाय । वेबसाइट मुख्य रूप से उत्तराखंड के पाठकों, अभ्यार्थियों के लिए सेवाओं के तहत बनाई गयी है । हम आपका हमारे वेबसाइट पर  हार्दिक आभार प्रकट करते हैं । उम्मीद करते है आपको हमारे द्वारा सांझा की गई जानकारियों से सहायता प्राप्त हुई होगी । आपके स्वस्थ जीवन के साथ उज्ज्वल भविष्य की कामनाओं के साथ आपका पुनः धन्यवाद करते हैं ।
(BDO) Block Development Officer Vacancy Uttarakhand 2020
Uttarakhand Education Department- 658 Vacancies
अगस्तमुनि से रुद्रप्रयाग जा रही बोलेरो हादसे का शिकार, सड़क पर ही पलट गई गाड़ी ।
श्रीनगर गढ़वाल में यूटिलिटी चालक ने स्कूटी सवार को कुचल डाला, युवक की मौत ।
कर्णप्रयाग में बोलेरो वाहन दुर्घटनाग्रस्त, एक की मौत दूसरा गम्भीर रूप से घायल ।
PMGSY RECRUITMENT 2020 UTTARAKHAND
पाकिस्तान की गोलाबारी में ऋषिकेश के राकेश डोभाल शहीद, परिवार का रो रोकर बुरा हाल ।
 वर्ग-4 (सहयोगी/गार्ड) के पदों पर भर्ती, 23 दिसम्बर अंतिम तारीख ।
कॉलेज की छात्रा से किया शादी वादा फिर तीन साल बनाए शाररिक सम्बन्ध, अब शादी के लिए चाहिए पांच लाख दहेज ।
वन मंत्री हरक सिंह रावत के बुरे दिन, तीन माह की हुई सजा ।

यहां उत्तराखंड राज्य के बारे में विभन्न जानकारियां साँझा की जाती है। जिसमें नौकरी,अध्ययन,प्रमुख समाचार,पर्यटन, मन्दिर, पिछले वर्षों के परीक्षा प्रश्नपत्र, ऑनलाइन सहायता,पौराणिक कथाएं व रीति-रिवाज और गढ़वाली कविताएं इत्यादि सम्मिलित हैं। जो हर प्रकार से पाठकों के लिए उपयोगी है ।