पहाड़ो पर बारिश का तांडव जारी, कई सड़के आज भी बन्द ! कल सड़क हादसे में एक और मौत ।

 


पहाड़ में लगातार हो रही बारिश से नुकसान होने का सिलसिला जारी है। पिथौरागढ़ जिले में तवाघाट-सोबला सहित जिले की 21 सड़कें बंद हैं। अल्मोड़ा और बागेश्वर जिले में भी 13 सड़कें बंद पड़ी हैं। इससे ग्रामीणों की तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।


इधर, रामनगर मोटर मार्ग पर तल्लीसेठी-बव्वास के पास बृहस्पतिवार सुबह सड़क पर आए मलबे को साफ करते समय पहाड़ी से गिरे पत्थर की चपेट में आने से ठाकुरद्वारा मुरादाबाद निवासी जेसीबी ऑपरेटर प्रमोद कुमार (25) की मौत हो गई, जबकि हेल्पर जसवंत सिंह (25) निवासी टांडा रामनगर निवासी घायल हो गया। घायल को बेतालघाट सीएचसी में भर्ती किया गया है।

वृहस्पतिवार रात हुई तेज बारिश से ग्राम पंचायत पैली के अखोड़िया तोक में एक मकान जमींदोज हो गया। दो अन्य मकान भी खतरे की जद में हैं। ग्वारी गांव में ग्वारिंग गधेरे के उफान में आने से ग्रामीण पूरी रात नहीं सो पाए। घरों की सुरक्षा के लिए ग्रामीणों द्वारा मनरेगा से बनाए गए तटबंध और सिंचाई योजना के 25 पाइप भी बह गए हैं।

बारिश से ग्वारी गांव सहित असेठी, बगड़ी ग्राम पंचायतों की पेयजल लाइन और भिचिलम गांव की सिंचाई योजना भी ध्वस्त हो गई है। बागेश्वर जिले में 24 घंटे के भीतर कपकोट में 60, गरुड़ में 47.5 और बागेश्वर में 27.50 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। बारिश के दौरान मकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गया है। लगतार बारिश ने जहां एक और आम जन जीवन प्रभावित किया हुआ है वहीँ शासन/प्रशासन के लिए इससे निपटना एक बहुत बड़ी चुनौती साबित हो रहा है।

यहां उत्तराखंड राज्य के बारे में विभन्न जानकारियां साँझा की जाती है। जिसमें नौकरी,अध्ययन,प्रमुख समाचार,पर्यटन, मन्दिर, पिछले वर्षों के परीक्षा प्रश्नपत्र, ऑनलाइन सहायता,पौराणिक कथाएं व रीति-रिवाज और गढ़वाली कविताएं इत्यादि सम्मिलित हैं। जो हर प्रकार से पाठकों के लिए उपयोगी है ।