सावधान ! उत्तराखंड में बैंक ठगी का एक अनोखा ही मामला ।

 


पहले भी आपने बैंक ठगी के बहुत से मामले सुने होंगे। लेकिन ऐसा मामला पहले कभी नही सुना होगा। पहले चोर आपको फोन करने आपके एटीएम कार्ड का नम्बर पूछते थे, लेकिन इस वारदात में सिर्फ एक लिंक भेजकर बैंक से 25,000 कैश उड़ा ले गया अज्ञात ।

दरअसल पूरा मामला उत्तराखंड रुड़की से सामने आया है जहाँ पूर्व बैंक प्रबंधक से ऑनलाइन 25 हजार रुपये की ठगी की गई। लेकिन ठगी का तरीका ऐसा था कि किसी को शक भी नही हो सकता । अब पीड़ित की तहरीर पर अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज हो गया है।


गंगनहर कोतवाली क्षेत्र के चावमंडी की बैंक कालोनी निवासी हरिओम गुप्ता सेवानिवृत बैंक प्रबंधक हैं। उनके मोबाइल पर दो दिन पहले एक फोन आया था। फोन करने वाले ने बताया कि वह एक ऑनलाइन शॉपिग कंपनी का कर्मचारी बोल रहा है। उसने यदि वह कंपनी का ऐप डाउनलोड करते हैं तो कंपनी की तरफ से उन्हें खरीदारी में छूट दी जाएगी। उसकी बातों में आकर उन्होंने ऐप डाउनलोड करने की बात कही। फोन करने वाले ने उन्हें झांसे में लेते हुए उनके मोबाइल पर एक लिक भेजा। जैसे ही उन्होंने लिक को ओपन किया तो उनके खाते से 25 हजार की रकम साफ हो गई। खाते से रकम की निकासी का मैसेज मोबाइल पर आया तो उनके होश उड़ गए। आनन-फानन में बैंक जाकर जानकारी जुटाई तो पता चला कि किसी ने दूसरे खाते में ऑनलाइन धनराशि ट्रांसफर की है। पीड़ित ने इस बावत गंगनहर कोतवाली पुलिस को तहरीर दी। गंगनहर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक मनोज मैनवाल ने बताया कि पुलिस ने इस मामले में अज्ञात आरोपित पर धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया है। प्रभारी निरीक्षक मैनवाल ने बताया कि आरोपित का मोबाइल नंबर ट्रेस किया जा रहा है। 


अब इस तरीके की ठगी तो पहले सुनाई नही दी, कि बिना ओटीपी नम्बर के बैंक से कैश निकल सकता है। इस मामले के समाने आने के बाद लोगों को अधिक सतर्कता बर्तनी पड़ेगी। किसी भी अनजान व्यक्ति के निर्देशों का पालन गलती से भी न करें। क्योंकि इंटरनेट की इस दुनिया में आपकी सम्पूर्ण फोन की जानकारी दो मिनट में ऐसे लोगों तक पहुंच सकती है, जिसका वह दुरपयोग कर सकता है।

सावधान रहें, शतर्क रहे।।


यहां उत्तराखंड राज्य के बारे में विभन्न जानकारियां साँझा की जाती है। जिसमें नौकरी,अध्ययन,प्रमुख समाचार,पर्यटन, मन्दिर, पिछले वर्षों के परीक्षा प्रश्नपत्र, ऑनलाइन सहायता,पौराणिक कथाएं व रीति-रिवाज और गढ़वाली कविताएं इत्यादि सम्मिलित हैं। जो हर प्रकार से पाठकों के लिए उपयोगी है ।