हिमालयी क्षेत्रों में स्थित बुग्यालों की सेहत की होगी जांच ।

 


उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में विभिन्न वनस्पतियों, जड़ी-बूटियों की क्या स्थिति है। इससे जलवायु परिवर्तन की तस्वीर भी साफ हो पाएगी। उत्तराखंड अंतरिक्ष उपयोग केंद्र (यूसैक) ने इस अध्ययन का जिम्मा उठाया है। इस काम में अहम बात यह भी है कि कोरोनाकाल में नौकरी छूटने के चलते वापस लौट चुके या अन्य बेरोजगार स्थानीय युवाओं को इसमें शामिल किया गया है।


इस पहल को दो कारणों से अच्छा माना जा रहा है । युवाओं को रोजगार मिल सके और विज्ञान के प्रति उनकी जिज्ञासा भी बढ़ पाए। यूसैक के निदेशक डॉ. एमपीएस बिष्ट ने बताया कि प्रथम चरण में छह बुग्यालों का चयन किया गया है। अध्ययन में यह ध्यान रखा गया है कि यह काम सिर्फ स्थानीय बेरोजगार युवाओं को ही दिया जाए। इसमें शामिल युवाओं के मोबाइल पर एक एप इंस्ट्रॉल की जा रही है। जैसे ही वह एप के माध्यम से किसी वनस्पति, फूल, जड़ी-बूटी की तस्वीर लेंगे, उस स्थल के कोर्डिनेट्स (लैटीट्यूड-लॉंगीट्यूड) का पता चल जाएगा। इस तरह संबंधित बुग्याल की जियो टैगिंग भी हो जाएगी।


चित्र के माध्यम से स्पष्ट हो पाएगा कि संबंधित वनस्पति कौन सी है और वह किस घनत्व में उपलब्ध है। घनत्व का पता इसलिए भी चल जाएगा, क्योंकि एक स्थल एक वर्गमीटर का होगा और उसी हिसाब से तस्वीर ली जाएगी। इन छह बुग्यालों में एक वर्गमीटर के 500 स्थलों का चयन किया जा रहा है। अध्ययन के माध्यम से यह भी पता चल सकेगा कि बुग्यालों की वनस्पतियों पर जलवायु परिवर्तन का क्या असर पड़ रहा है।


(BDO) Block Development Officer Vacancy Uttarakhand 2020
जाखणीधार ब्लॉक में गाँव व्यक्ति ने ही लूट ली महिला की इज्जत, गाँव के रिश्ते से महिला कहती है चाचा ।
Uttarakhand Education Department- 658 Vacancies
अगस्तमुनि से रुद्रप्रयाग जा रही बोलेरो हादसे का शिकार, सड़क पर ही पलट गई गाड़ी ।
श्रीनगर गढ़वाल में यूटिलिटी चालक ने स्कूटी सवार को कुचल डाला, युवक की मौत ।
कर्णप्रयाग में बोलेरो वाहन दुर्घटनाग्रस्त, एक की मौत दूसरा गम्भीर रूप से घायल ।
कौड़ियाला-तोताघाटी में 15 मीटर सड़क ढही, मरम्मत का कार्य जारी ।
पाकिस्तान की गोलाबारी में ऋषिकेश के राकेश डोभाल शहीद, परिवार का रो रोकर बुरा हाल ।
PMGSY RECRUITMENT 2020 UTTARAKHAND
कॉलेज की छात्रा से किया शादी वादा फिर तीन साल बनाए शाररिक सम्बन्ध, अब शादी के लिए चाहिए पांच लाख दहेज ।

यहां उत्तराखंड राज्य के बारे में विभन्न जानकारियां साँझा की जाती है। जिसमें नौकरी,अध्ययन,प्रमुख समाचार,पर्यटन, मन्दिर, पिछले वर्षों के परीक्षा प्रश्नपत्र, ऑनलाइन सहायता,पौराणिक कथाएं व रीति-रिवाज और गढ़वाली कविताएं इत्यादि सम्मिलित हैं। जो हर प्रकार से पाठकों के लिए उपयोगी है ।