उत्‍तराखंड में अभी डबल इंजन हेलीकॉप्टर का इंतजार

 

double engine helicopter

प्रदेश का अपनी राजकीय हेलीकॉप्टर खराब हुआ पड़ा है। इसे ठीक कराने में खासा खर्चा आ रहा है। ऐसे में अभी सरकार को जरूरत पड़ने पर निजी कंपनियों से हेलीकॉप्टर लेना पड़ रहा है। इसका किराया काफी अधिक होता है। हेलीकॉप्टर खरीद की प्रक्रिया आगे बढ़ती, तब तक कोरोना के कारण लॉकडाउन शुरू हो गया। अब सूबे की माली हालात ऐसे नहीं कि नया हेलीकॉप्टर लिया जा सके।

प्रदेश का हर जिला मुख्यालय एक-दूसरे से जुड़ सके, यात्रियों को कोई परेशानी न हो, निर्बाध बस सेवाएं सुचारू आवागमन में अहम भूमिका निभाएं, इस अवधारणा के साथ सरकार ने परिवहन निगम की बसों को जिला मुख्यालयों के साथ ही देश की राजधानी दिल्ली तक चलाने का निर्णय लिया। इसके लिए प्रत्येक जिला मुख्यालय में बस अड्डा बनाने का फैसला हुआ। बावजूद इसके स्थिति यह है कि यह निर्णय आज तक परवान नहीं चढ़ पाया है। आपदा राहत समेत विभिन्न महत्वपूर्ण कार्यों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने नया डबल इंजन हेलीकॉप्टर खरीदने का निर्णय लिया। नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण की बैठक में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इसके लिए सहमति प्रदान की। हेलीकॉप्टर खरीद को आवश्यक तकनीकी पहलुओं के अध्ययन के उद्देश्य से समिति गठित करने के भी निर्देश दिए गए। कहा गया कि यदि यह हेलीकॉप्टर खरीद लिया जाता है तो फिर प्रदेश में राहत बचाव कार्र्यों के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा। लेकिन अब भी चुनिंदा जिलों से ही अन्य जिला मुख्यालयों व दिल्ली के लिए बसों के संचालन की व्यवस्था है। पर्वतीय क्षेत्रों के जिला मुख्यालय आज तक एक-दूसरे से नहीं जुड़ पाए हैं। ऐसे में यात्रियों को निजी बस सेवा और निजी यात्री वाहनों के भरोसे ही रहना पड़ता है। हिल लॉस के रूप में परिवहन निगम सरकार से पैसा जरूर ले रहा है, लेकिन पर्वतीय क्षेत्रों में अपेक्षित सुविधाएं देने में नाकाम रहा है।



ऋषिकेश में कोरोना संक्रमित घर से हुआ फरार, मुकदमा दर्ज


प्रभारी चिकित्साधिकारी फकोट डॉ. जगदीश जोशी ने मुनिकीरेती पुलिस को तहरीर दी, कि वार्ड नंबर छह, चौदह बीघा मुनिकीरेती निवासी विक्रम ङ्क्षसह का 25 अगस्त को कोरोना सैंपल लिया गया था। 29 अगस्त उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। जिसके बाद युवक के घर पर संपर्क किया गया। मगर, जब टीम उसके घर पर पहुंची तो वह घर से फरार हो गया। मुनिकीरेती पुलिस ने तहरीर के आधार पर महामारी अधिनियम के तहत मुकदमा किया गया है। थाना प्रभारी निरीक्षक मुनिकीरेती आरके सकलानी ने बताया कि आरोपित को पुलिस तलाश रही है।


(BDO) Block Development Officer Vacancy Uttarakhand 2020
Uttarakhand Education Department- 658 Vacancies
अगस्तमुनि से रुद्रप्रयाग जा रही बोलेरो हादसे का शिकार, सड़क पर ही पलट गई गाड़ी ।
श्रीनगर गढ़वाल में यूटिलिटी चालक ने स्कूटी सवार को कुचल डाला, युवक की मौत ।
कर्णप्रयाग में बोलेरो वाहन दुर्घटनाग्रस्त, एक की मौत दूसरा गम्भीर रूप से घायल ।
PMGSY RECRUITMENT 2020 UTTARAKHAND
पाकिस्तान की गोलाबारी में ऋषिकेश के राकेश डोभाल शहीद, परिवार का रो रोकर बुरा हाल ।
 वर्ग-4 (सहयोगी/गार्ड) के पदों पर भर्ती, 23 दिसम्बर अंतिम तारीख ।
कॉलेज की छात्रा से किया शादी वादा फिर तीन साल बनाए शाररिक सम्बन्ध, अब शादी के लिए चाहिए पांच लाख दहेज ।
वन मंत्री हरक सिंह रावत के बुरे दिन, तीन माह की हुई सजा ।

यहां उत्तराखंड राज्य के बारे में विभन्न जानकारियां साँझा की जाती है। जिसमें नौकरी,अध्ययन,प्रमुख समाचार,पर्यटन, मन्दिर, पिछले वर्षों के परीक्षा प्रश्नपत्र, ऑनलाइन सहायता,पौराणिक कथाएं व रीति-रिवाज और गढ़वाली कविताएं इत्यादि सम्मिलित हैं। जो हर प्रकार से पाठकों के लिए उपयोगी है ।