उत्तराखंड में PMGSY की सड़कों में ग्रामीणों को रोजगार की कवायत में सरकार ।

 

उत्तराखंड में ग्रामीण क्षेत्रों को सड़क सुविधा से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के तहत निर्माणाधीन सड़कों में अब स्थानीय ग्रामीणों को भी रोजगार मिलेगा। श्रमिकों की कमी को देखते हुए निर्माण कार्यों में तेजी लाने के मकसद से यह कदम उठाया जा रहा है। शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हुई पीएमजीएसवाई की समीक्षा बैठक में इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए गए।


जिसमें 58 सड़कों के लिए वन भूमि हस्तांतरण से जुड़े मामलों का शीघ्र निस्तारण कराने को भी निर्देशित किया गया। प्रदेश में पीएमजीएसवाई के तहत करीब साढ़े आठ सौ सड़कें स्वीकृत हैं। इनमें से 150 पर अभी कार्य शुरू होना बाकी है, जबकि 58 सड़कें वन भूमि हस्तांतरण न होने के कारण अटकी हुई है। यही नहीं, कोरोना संकट के चलते श्रमिकों के वापस लौटने के कारण निर्माणाधीन सड़कों के कार्य की रफ्तार पर असर पड़ा है।


केंद्र सरकार ने पीएमजीएसवाई की सड़कों के निर्माण में तेजी लाने और वन भूमि से जुड़े मसलों का त्वरित गति से निस्तारण कराने के निर्देश दिए थे। यह भी साफ किया था कि अगर वन भूमि के प्रकरणों का जल्द निबटारा नहीं हुआ तो इनके बारे में विचार किया जाएगा। इस सबको देखते हुए अब शासन सक्रिय हो गया है। इसी कड़ी में शनिवार को अपर सचिव और राज्य में पीएमजीएसवाई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी उदयराज ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये योजना की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि पीएमजीएसवाई की सड़कों के कार्य में तेजी के मद्देनजर स्थानीय ग्रामीणों को भी काम पर लगाया जाए। सड़क निर्माण से जुड़े जो काम ग्रामीण कर सकते हैं, उन्हें यह दिए जाएं। इससे कार्य भी रफ्तार पकड़ेंगे और ग्रामीणों को रोजगार भी मिल सकेगा।

(BDO) Block Development Officer Vacancy Uttarakhand 2020
Uttarakhand Education Department- 658 Vacancies
अगस्तमुनि से रुद्रप्रयाग जा रही बोलेरो हादसे का शिकार, सड़क पर ही पलट गई गाड़ी ।
श्रीनगर गढ़वाल में यूटिलिटी चालक ने स्कूटी सवार को कुचल डाला, युवक की मौत ।
कर्णप्रयाग में बोलेरो वाहन दुर्घटनाग्रस्त, एक की मौत दूसरा गम्भीर रूप से घायल ।
कौड़ियाला-तोताघाटी में 15 मीटर सड़क ढही, मरम्मत का कार्य जारी ।
PMGSY RECRUITMENT 2020 UTTARAKHAND
पाकिस्तान की गोलाबारी में ऋषिकेश के राकेश डोभाल शहीद, परिवार का रो रोकर बुरा हाल ।
कॉलेज की छात्रा से किया शादी वादा फिर तीन साल बनाए शाररिक सम्बन्ध, अब शादी के लिए चाहिए पांच लाख दहेज ।
 वर्ग-4 (सहयोगी/गार्ड) के पदों पर भर्ती, 23 दिसम्बर अंतिम तारीख ।

यहां उत्तराखंड राज्य के बारे में विभन्न जानकारियां साँझा की जाती है। जिसमें नौकरी,अध्ययन,प्रमुख समाचार,पर्यटन, मन्दिर, पिछले वर्षों के परीक्षा प्रश्नपत्र, ऑनलाइन सहायता,पौराणिक कथाएं व रीति-रिवाज और गढ़वाली कविताएं इत्यादि सम्मिलित हैं। जो हर प्रकार से पाठकों के लिए उपयोगी है ।