दवाईयों को लेकर हुआ खुलासा, टेबलेट 500 एमजी की और नतीजा शून्य, क्या है पूरा घपला ?

 


अगर आप किसी बीमारी की दवा खा रहे हैं तो जरूरी नहीं कि वह असली है या उसमें केमिकल का कोई मानक हो। ऐसी ही गड़बड़ी माधोपुर गांव में अगस्त में फूड लाइसेंस की आड़ में चल रही नकली दवा फैक्टरी से बरामद हुई दवाओं में मिली है। रुड़की के माधोपुर में पकड़ी गई नकली दवा फैक्टरी से बरामद हुई दवाओं की सैंपल रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। दरअसल, ड्रग विभाग ने जो नकली दवाएं जब्त की थीं, उन पर 500 एमजी मार्क था, लेकिन जांच में पता चला है कि उनमें किसी भी प्रकार का केमिकल नहीं मिला था।


ड्रग विभाग ने फैक्टरी से करीब डेढ़ करोड़ रुपये की नकली दवाएं पकड़ी थीं। इसके सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। अब लैब से रिपोर्ट आई तो अधिकारी भी हैरान रह गए। दरअसल, ये दवाएं ब्रांडेड कंपनी के नाम से बिक रही थीं और उन पर क्षमता जैसे 250 और 500 एमजी मार्क था। जांच रिपोर्ट में पता चला है कि इन दवाओं में किसी भी प्रकार के एक्टिव ड्रग की मिलावट नहीं थी। सिर्फ ब्रांडेड कंपनी और एमजी के नाम पर ही बाजार में बेचा जा रहा था। ड्रग इंस्पेक्टर एमएस राणाओ ने बताया कि फैक्टरी से बरामद दवाओं के दस सैंपल लिए गए थे। बड़ी बात सामने आई है कि इनमें किसी भी प्रकार के एक्टिव ड्रग की मिलावट नहीं थी। आरोपी ब्रांडेड कंपनी के नाम से दवा बाजार में उतार लोगों की सेहत से खिलवाड़ कर मोटा मुनाफा कमा रहे थे।


(BDO) Block Development Officer Vacancy Uttarakhand 2020
जाखणीधार ब्लॉक में गाँव व्यक्ति ने ही लूट ली महिला की इज्जत, गाँव के रिश्ते से महिला कहती है चाचा ।
Uttarakhand Education Department- 658 Vacancies
श्रीनगर गढ़वाल में यूटिलिटी चालक ने स्कूटी सवार को कुचल डाला, युवक की मौत ।
अगस्तमुनि से रुद्रप्रयाग जा रही बोलेरो हादसे का शिकार, सड़क पर ही पलट गई गाड़ी ।
कर्णप्रयाग में बोलेरो वाहन दुर्घटनाग्रस्त, एक की मौत दूसरा गम्भीर रूप से घायल ।
कौड़ियाला-तोताघाटी में 15 मीटर सड़क ढही, मरम्मत का कार्य जारी ।
पाकिस्तान की गोलाबारी में ऋषिकेश के राकेश डोभाल शहीद, परिवार का रो रोकर बुरा हाल ।
PMGSY RECRUITMENT 2020 UTTARAKHAND
कॉलेज की छात्रा से किया शादी वादा फिर तीन साल बनाए शाररिक सम्बन्ध, अब शादी के लिए चाहिए पांच लाख दहेज ।

यहां उत्तराखंड राज्य के बारे में विभन्न जानकारियां साँझा की जाती है। जिसमें नौकरी,अध्ययन,प्रमुख समाचार,पर्यटन, मन्दिर, पिछले वर्षों के परीक्षा प्रश्नपत्र, ऑनलाइन सहायता,पौराणिक कथाएं व रीति-रिवाज और गढ़वाली कविताएं इत्यादि सम्मिलित हैं। जो हर प्रकार से पाठकों के लिए उपयोगी है ।