10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के फॉर्म हुए जारी, दुर्गम क्षेत्र में वंचित न रहे कोई बच्चा । सबकी है जिम्मेदारी....



कोविड संक्रमण के चलते सभी स्कूल 13 मार्च से बंद चल रहे थे। शासन के आदेश पर एसओपी के आधार पर दो नवंबर से शिक्षा विभाग ने माध्यमिक स्कूल खोल दिए हैं। जिले में 189 माध्यमिक विद्यालय हैं जिनमें कक्षा दस और बारह की कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। इन दोनों कक्षाओं में करीब 15 हजार बच्चे पंजीकृत हैं लेकिन बच्चे 50 फीसदी भी नहीं आ रहे। लेकिन जो 50 फीसदी बच्चे अभी भी स्कूलों में नही आ रहे हैं शिक्षा उनका भी अधिकार है । इसलिए अपने घर,गली और गांव में लोगों को बताएं की बोर्ड परीक्षा का फॉर्म भरें ।


उत्तराखंड बोर्ड ने हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा के फार्म निकाल दिए हैं। बिना विलंब शुल्क के बोर्ड परीक्षा फार्म भरने की अंतिम 10 नवंबर निर्धारित है। मुख्य शिक्षा अधिकारी केके गुप्ता ने बताया कि सभी विद्यालयों को बोर्ड परीक्षा फार्म भेज दिए गए हैं तथा प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया गया है कि निर्धारित समय अवधि में बोर्ड परीक्षा भरवाने की व्यवस्था की जाए। जो बच्चे स्कूल नहीं आ रहे, उनके अभिभावकों से फोन के माध्यम से संपर्क कर बोर्ड परीक्षा भरवाने को कहा गया है। कोरोना काल को देखते हुए बोर्ड परीक्षा फार्म भरने की तिथि बढ़ने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि जो बच्चे स्कूल नहीं आ रहे हैं उनकी ऑनलाइन पढ़ाई कराए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं।


समस्या यह है कि पहाड़ी क्षेत्र में कहीं नेटवर्क की समस्या है तो कहीं लोगों के पास फोन ही नही है । ऐसे में जन संचार की अहम भूमिका रहती है कि वह अपने गाँव में देखे की उसके गांव का कोई बच्चा शिक्षा से वंचित न रह जाए । पहाड़ों पर स्कूलों की स्थिति भी इतनी सुदृढ नही है कि उनके पास अच्छे ऑनलाइन माध्यम की व्यवस्था हो । ऐसे में बच्चों के फॉर्म भरने से लेकर पढ़ाई तक की जिम्मेदारी में आम नागरिक की भूमिका का भी अहम योगदान हो सकता है। इसलिए अपने और निकटवर्ती गांवों में यह सूचना जरूर दें ।


(BDO) Block Development Officer Vacancy Uttarakhand 2020
Uttarakhand Education Department- 658 Vacancies
अगस्तमुनि से रुद्रप्रयाग जा रही बोलेरो हादसे का शिकार, सड़क पर ही पलट गई गाड़ी ।
श्रीनगर गढ़वाल में यूटिलिटी चालक ने स्कूटी सवार को कुचल डाला, युवक की मौत ।
कर्णप्रयाग में बोलेरो वाहन दुर्घटनाग्रस्त, एक की मौत दूसरा गम्भीर रूप से घायल ।
PMGSY RECRUITMENT 2020 UTTARAKHAND
पाकिस्तान की गोलाबारी में ऋषिकेश के राकेश डोभाल शहीद, परिवार का रो रोकर बुरा हाल ।
 वर्ग-4 (सहयोगी/गार्ड) के पदों पर भर्ती, 23 दिसम्बर अंतिम तारीख ।
कॉलेज की छात्रा से किया शादी वादा फिर तीन साल बनाए शाररिक सम्बन्ध, अब शादी के लिए चाहिए पांच लाख दहेज ।
वन मंत्री हरक सिंह रावत के बुरे दिन, तीन माह की हुई सजा ।

यहां उत्तराखंड राज्य के बारे में विभन्न जानकारियां साँझा की जाती है। जिसमें नौकरी,अध्ययन,प्रमुख समाचार,पर्यटन, मन्दिर, पिछले वर्षों के परीक्षा प्रश्नपत्र, ऑनलाइन सहायता,पौराणिक कथाएं व रीति-रिवाज और गढ़वाली कविताएं इत्यादि सम्मिलित हैं। जो हर प्रकार से पाठकों के लिए उपयोगी है ।