उत्तराखंड में ईश्क के बीमार हुए अधेड़ उम्र के लोगों का पता उस वक्त चला जब कुछ लोग गोपनीय तरीके से थाणे पहुंचे । छह माह में एक दर्जन से अधिक बुजुर्ग विदेशी युवतियों के शिकार हो चुके हैं। विदेशी युवतियां बुजुर्गों से मोटी रकम अपने खाते में ट्रांसफर करवा चुकी हैं। इनके हाथों लुट चुके यह बुजुर्ग बदनामी होने के डर से पुलिस के पास गोपनीय तरीके से शिकायत कर रहे हैं।


फेसबुक पर विदेशी हसीनाएं शहर के बुजुर्गों से दोस्ती कर कुछ समय के लिए उनकी तन्हाई को दूर कर खातों को खाली कर रही हैं। पुलिस शिकायतों के आधार पर मामले में जांच कर रही है। साथ ही बुजुर्गों को ऐसी विदेशी महिलाओं से दूरी बनाने के लिए जागरूक कर रही है।


विदेशी हसीनाओं के निशाने पर शिक्षानगरी के बुजुर्ग हैं। विदेशी हसीनाएं फेसबुक पर बुजुर्गों से दोस्ती कर रही हैं और उन्हें अपने जाल में फंसा रही हैं। विदेशी युवतियां बुजुर्गों को मैसेज और अपनी फोटो भेजकर अपनी तरफ आकर्षित कर रही हैं। पुलिस के अनुसार निम्न चार मामलों को उजागर किया गया है।


1-सिविल लाइंस कोतवाली क्षेत्र के एक बुजुर्ग की जर्मनी की एक महिला से फेसबुक पर दोस्ती हुई। दोस्ती के बाद महिला ने बुजुर्ग को अपने विश्वास में ले लिया और खाते में 1.30 लाख रुपये डलवा लिए। अब बुजुर्ग ने मामले की शिकायत पुलिस से की है।


2-रुड़की क्षेत्र के एक गांव निवासी एक बुजुर्ग की नाइजीरिया की एक महिला से फेसबुक पर दोस्ती हुई। महिला ने बुजुर्ग को अपनी फोटो दिखाई और अपनी तरफ आकर्षित कर लिया। इस बीच महिला ने बुजुर्ग से 50 हजार की मांग की। बुजुर्ग ने खाते में रकम डलवा दी। इसके बाद बुजुर्ग ने शिकायत पुलिस से की।


3- सिविल लाइंस निवासी एक बुजुर्ग की विदेशी महिला से फेसबुक पर दोस्ती हुई। इस बीच महिला ने बुजुर्ग से अश्लील फोटो मांगी। बुजुर्ग ने अपनी अश्लील फोटो भेज दी। बाद में विदेशी महिला ने ब्लैकमेल कर रुपये मांगे। बुजुर्ग ने उसके खाते में तीस हजार रुपये डलवा दिए। बाद में मामले की शिकायत पुलिस से की गई है।


4- रुड़की निवासी एक बुजुर्ग सऊदी अरब में रहता है। उसकी फेसबुक पर विदेशी महिला से दोस्ती हुई। विदेशी महिला ने अपने जाल में फंसाकर अश्लील फोटो मांगी। बाद में ब्लैकमेल कर खाते में रकम डलवा ली। बुजुर्ग के रिश्तेदार की ओर से पुलिस से शिकायत की गई है।