व्हाट्सएप पे को मिली मंजूरी! अब फोन पे, गूगल पे जैसी एप्प को देगा टक्कर ।


 

कंपनी ने भारत में WhatsApp यूजर्स के लिए अब WhatsApp Pay शुरू कर दिया है। नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने बीते गुरूवार को WhatsApp को ऑनलाइन पेमेंट का अप्रूवल दे दिया है। अब वॉट्सऐप के जरिए आप किसी दूसरे वॉट्सऐप यूजर्स को या यूपीआई आईडी में पैसा भेज सकते हैं।


व्हाट्सएप लगभग आज हर फोन उपयोगकर्ता के पास मौजूद है। व्हाट्सएप पे के बाजार में आ जाने के बाद phone pay और google pay को मुश्किलों से गुजरना पड़ सकता है। हालांकि google pay की भारतीयों में काफी विश्वसनीयता है लेकिन अगर उपभोगता आंकड़े की बात की जाए तो व्हाट्सएप इन सबसे बहुत आगे है ।


कैसे करें व्हाट्सएप पे का इस्तेमाल ?
सबसे पहले अपने वाट्सएप को अपडेट करें। अपडेट पूरा होने के बाद वाट्सएप ओपन करें और सबसे ऊपर दाएं कोने में तीन डॉट (आइकन) पर क्लिक करें। यहां आपको एक नया ऑप्शन Payments दिखाई देगा। अब पेमेंट्स पर क्लिक करें। उसके बाद Add Payment Method पर क्लिक करें। उसके बाद Accept and Continue पर क्लिक करें। अब आपको बैकों की एक लिस्ट मिलेगी। दी गई बैंकों की लिस्ट में से उस बैंक को सेलेक्ट करें, जिसका अकाउंट आपको वाट्सएप पेमेंट के लिए एड करना है। उसके बाद आपके फोन नंबर का वेरिफिकेशन होगा।


वेरिफिकेशन के लिए आपके नंबर पर एक SMS आएगा। इसलिए ध्यान रखें कि आपका वॉट्सऐप नंबर वही हो जो बैंक खाते से लिंक है। वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा होने के बाद आपको एक UPI पिन सेट करना होगा, जिसका इस्तेमाल पेमेंट के समय किया जाता है।


पैसे भेजने के लिए वाट्सएप पर उस व्यक्ति के चैट इनबॉक्स को खोलें, जिसे आपको रुपये भेजने हैं। अब नीचे दिए गए अटैचमेट ऑइकॉन पर क्लिक करने पर Gallery और Documents के साथ ही Payment का ऑप्शन भी दिखाई देगा। जितने पैसे भेजना चाहते हैं उतना अमाउंट टाइप करें। इसके साथ आप रिमार्क भी लिख सकते हैं। UPI पिन डालने के बाद पैसे चले जाएंगे। लेनदेन पूरी होने के बाद आपको कंफर्मेशन का मैसेज आ जाएगा।

(BDO) Block Development Officer Vacancy Uttarakhand 2020
Uttarakhand Education Department- 658 Vacancies
अगस्तमुनि से रुद्रप्रयाग जा रही बोलेरो हादसे का शिकार, सड़क पर ही पलट गई गाड़ी ।
श्रीनगर गढ़वाल में यूटिलिटी चालक ने स्कूटी सवार को कुचल डाला, युवक की मौत ।
कर्णप्रयाग में बोलेरो वाहन दुर्घटनाग्रस्त, एक की मौत दूसरा गम्भीर रूप से घायल ।
पाकिस्तान की गोलाबारी में ऋषिकेश के राकेश डोभाल शहीद, परिवार का रो रोकर बुरा हाल ।
PMGSY RECRUITMENT 2020 UTTARAKHAND
 वर्ग-4 (सहयोगी/गार्ड) के पदों पर भर्ती, 23 दिसम्बर अंतिम तारीख ।
कॉलेज की छात्रा से किया शादी वादा फिर तीन साल बनाए शाररिक सम्बन्ध, अब शादी के लिए चाहिए पांच लाख दहेज ।
वन मंत्री हरक सिंह रावत के बुरे दिन, तीन माह की हुई सजा ।

यहां उत्तराखंड राज्य के बारे में विभन्न जानकारियां साँझा की जाती है। जिसमें नौकरी,अध्ययन,प्रमुख समाचार,पर्यटन, मन्दिर, पिछले वर्षों के परीक्षा प्रश्नपत्र, ऑनलाइन सहायता,पौराणिक कथाएं व रीति-रिवाज और गढ़वाली कविताएं इत्यादि सम्मिलित हैं। जो हर प्रकार से पाठकों के लिए उपयोगी है ।