सावधान ! अगर 31 दिसम्बर को घूमने का है प्लान, तो खबर आपके लिए है ।


नये साल के प्रसिद्ध हिल स्टेशन बर्फ से या तो ढक चुके हैं या अब बर्फ पड़नी शुरू हो चुकी है । नये साल का जश्न मनाने के लिए मैदानी इलाकों के पास मसूरी और धनौल्टी थर्टी फस्ट के लिए खाफी प्रसिद्ध है । एक दिन पहले मसूरी में इस मौसम की पहली बर्फबारी हुई है । मसूरी में नए साल की पूर्व संध्या और अगले दो दिनों तक यातायात प्लान लागू किया जाएगा। इस दौरान शहर की कुछ सड़कों पर रूट डायवर्जन व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही 31 दिसंबर से एक जनवरी 2021 तक यहां पर अतिरिक्त पुलिस की तैनाती की गई है। देहरादून यातायात एसपी प्रकाश चंद ने इस प्लान के बारे में जानकारी दी है।


इसके अलावा गंगोत्री व यमनोत्री भी उच्च क्षेत्रों में सुमार हैं । यहाँ पहले ही बर्फबारी हो चुकी है । इस साल तपमान में भी गिरावट देखने को मिल रही है । कोरोना के चलते इस वर्ष पर्यटन कम ही आये लेकिन अब थर्टी फस्ट के उत्साह को देखते हुए उम्मीद है कि हिल स्टेशनों पर पर्यटकों का जमावड़ा लग सकता है ।



ध्यान देने योग्य बातें

शर्दियों में सड़को पर पाले की वजह से वाहनों को फिसलने का खतरा बना रहता है । आये साल कई वाहन पाले में फिसल कर हादसे का शिकार हो जाते हैं । नए साले के जश्न के लिए हर्षिल वैली पहुंच रहे पर्यटकों और स्थानीय लोगों की दिक्कतों को लेकर उपला टकनौर जनमंच के प्रतिनिधिमंडल ने एसडीएम भटवाड़ी से मुलाकात की। उन्होंने पाला गिरने से फिसलन भरी हुई सड़क पर वाहनों की सुरक्षित आवाजाही के इंतजाम करने की मांग की।


इस वर्ष कोरोना ने पूरे राज्य की अर्थव्यवस्था पर बट्टा लगा दिया है । लेकिन अर्थव्यवस्था से जरूरी है राज्य के नागरिकों की सुरक्षा, ऐसे में शर्दियों का मौसम कोरोना वायरस के लिए काफी घातक सिद्ध हो सकता है। जिन लोगों को सांस लेने में हल्की तकलीफ हो या जिनको चढ़ाई से दिक्कत हो या शारीरिक प्रतिरोधक क्षमता में किसी प्रकार की कमी हो उनको अधिक ऊंचाई और ठंडे स्थानों से बचने की जरूरत है । अक्सर देखा गया है कि साधारण कमरे के तापमान पर रहने वाला व्यक्ति जब अधिक ठंड के सम्पर्क में आता है तो उसकी हृदय गति शिथिल पड़ने लगती है या दिमागी दौरे का शिकार हो जाता है । ऐसा अधिक ठंड में खून के संचार की कमी से होता है ।




थर्टी फस्ट को देखते हुए प्रशासन की तैयारी

थर्टी फस्ट को देखते हुए सरकार ने अतिरिक्त पुलिस बल को लगाने का निर्णय लिया है । एक ही स्थान पर अधिक लोगों के इकठ्ठा रहने पर प्रतिबंध लगया जा सकता है । कुछ स्थानों पर मार्ग को डायवर्ट किया गया है । सर्वाधिक लोग इस दिन मसूरी के लिए कूच करते हैं इसलिए देहरादून से आने वाला यातायात मेन रोड से किंक्रेग आएगा। वहां से लाइब्रेरी को जाने वाला यातायात लाइब्रेरी की तरफ जाएगा और पिक्चर पैलेस वाला पिक्चर पैलेस और लंढौर, लाल टिब्बा वाला ट्रैफिक पिक्चर पैलेस होते हुए वाया घंटाघर मलिंगधार को जाएगा।

 हमारा "पहाड़ समीक्षा" समाचार मोबाइल एप्प प्राप्त करें ।



उत्तराखंड - ताजा समाचार

यहां उत्तराखंड राज्य के बारे में विभन्न जानकारियां साँझा की जाती है। जिसमें नौकरी,अध्ययन,प्रमुख समाचार,पर्यटन, मन्दिर, पिछले वर्षों के परीक्षा प्रश्नपत्र, ऑनलाइन सहायता,पौराणिक कथाएं व रीति-रिवाज और गढ़वाली कविताएं इत्यादि सम्मिलित हैं। जो हर प्रकार से पाठकों के लिए उपयोगी है ।