नवोदय विद्यालयों की 630 सीटों पर दाखिले का मौका, सम्पूर्ण जानकारी के लिए पढ़ें ।



उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद रामनगर की ओर से राजीव गांधी नवोदय विद्यालयों में प्रवेश की परीक्षा 28 फरवरी 2021 को प्रस्तावित की गई है। इच्छुक विद्यार्थियों के पास आवेदन फार्म भरने का अंतिम मौका 31 दिसंबर 2020 तक का होगा। बोर्ड ने परीक्षा को लेकर कई अहम दिशा-निर्देश जारी किए हैं। राज्य के नवोदय विद्यालयों में कक्षा छह की 630 सीटें निर्धारित है। हरिद्वार, देहरादून, टिहरी, पौड़ी, पिथौरागढ़, चम्पावत, अल्मोड़ा और नैनीताल जिले में 60-60 सीटें हैं। जबकि, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और ऊधमसिंह नगर जिले में 30-30 सीटों में दाखिले होंगे।



इच्छुक विद्यार्थी अपने जिले के मुख्य शिक्षा अधिकारी, खंड या उप शिक्षा अधिकारी कार्यालय से आवेदन फार्म प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा बोर्ड की वेबसाइट www.ubse.uk.gov.in में DEPARTMENTAL.EXAM कार्नर वाले आइकान से भी आवेदन फार्म डाउनलोड किया जा सकेगा। जिसके बाद फार्म भरकर 31 दिसंबर तक अपने विद्यालय में जमा करना होगा। विद्यालयों द्वारा सभी आवेदन फार्म उप शिक्षा अधिकारी कार्यालय में 15 जनवरी तक जमा किए जाएंगे।



राजीव गांधी नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा में केवल वही विद्यार्थी शामिल हो सकेगा जो अपने जिले में स्थित राज्य या केंद्र सरकार से मान्यता प्राप्त स्कूल में 2020-21 में कक्षा पांच में पढ़ता हो। इसके अलावा जो छात्र जिस जिले में पढ़ता है वो उसी जिले के नवोदय विद्यालय में दाखिले के लिए आवेदन कर सकेगा। एक अप्रैल 2021 को विद्यार्थी आयु नौ से 13 साल के बीच होनी चाहिए।



प्रवेश परीक्षा 28 फरवरी को सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक प्रस्तावित है। प्रश्नपत्र तीन खंडों में विभाजित होगा। पहले खंड में भाषा (हिंदी) से संबंधित 25 नंबर के प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरे खंड में गणित से संबंधित 25 नंबर के प्रश्न व तीसरे खंड में मानसिक योग्यता पर आधारित 50 नंबर के सवाल शामिल होंगे। प्रवेश परीक्षा की अवधि दो घंटे की होगी। प्रश्नपत्र में कुल 100 नंबर के प्रश्न होंगे। सामान्य एवं आरक्षित श्रेणी के विद्यार्थियों को क्रमश: न्यूनतम 40 फीसद व 33 फीसद अंक प्राप्त करने अनिवार्य होंगे। माइनस मार्किंग नहीं होगी।

 हमारा "पहाड़ समीक्षा" समाचार मोबाइल एप्प प्राप्त करें ।



उत्तराखंड - ताजा समाचार

यहां उत्तराखंड राज्य के बारे में विभन्न जानकारियां साँझा की जाती है। जिसमें नौकरी,अध्ययन,प्रमुख समाचार,पर्यटन, मन्दिर, पिछले वर्षों के परीक्षा प्रश्नपत्र, ऑनलाइन सहायता,पौराणिक कथाएं व रीति-रिवाज और गढ़वाली कविताएं इत्यादि सम्मिलित हैं। जो हर प्रकार से पाठकों के लिए उपयोगी है ।