स्वास्थ्य विभाग में स्टाफ नर्सों की भर्ती प्रकिया शुरू, आज से ऑनलाइन आवेदन करें ।



प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने इंडियन पब्लिक हेल्थ स्टैंडर्ड (आईपीएचएस) के मानकों को लागू किया है। जिससें प्रदेश में पांच हजार स्टाफ नर्सों की जरूरत है। पहले चरण में 1238 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। स्टाफ नर्सों के 1238 पदों में 80 प्रतिशत महिला अभ्यर्थियों से भरे जाएंगे। जबकि 20 प्रतिशत पद पुरुष अभ्यर्थियों के लिए हैं। 990 पदों पर महिलाओं और 248 पदों पर पुरुष अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा ।


14 दिसंबर से इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म भरे जाएंगे। पहली बार प्राविधिक शिक्षा परिषद के माध्यम से स्टाफ नर्सों की भर्ती कराई जा रही है। स्वास्थ्य महानिदेशक की ओर से खाली पदों के प्रस्ताव के अनुसार उत्तराखंड प्राविधिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार 14 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन भरे जाएंगे। आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 11 जनवरी 2021 निर्धारित की गई है।


आवेदन पत्र का प्रिंट आउट प्राप्त करने के लिए 12 जनवरी, अस्वीकृत आवेदन पत्रों की सूची 25 जनवरी को जारी होगी और 30 जनवरी तक प्रमाण पत्र जमा कर सकेंगे। 20 फरवरी को प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे और सात मार्च को लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी।


स्टाफ नर्सों के पद के लिए पहली बार लिखित परीक्षा होगी। अभी तक साक्षात्कार के माध्यम से चयन किया जाता था। पहली बार स्टाफ नर्सों की सीधी भर्ती के लिए लिखित परीक्षा होगी। जिसमें 200 अंकों का प्रश्न पत्र होगा। 100 अंक नर्सिंग कोर्स से संबंधित विषय पर पहला प्रश्न पत्र और 100 अंक का सामान्य हिंदी, सामान्य ज्ञान व सामान्य अध्ययन का दूसरा प्रश्न पत्र होगा।

 हमारा "पहाड़ समीक्षा" समाचार मोबाइल एप्प प्राप्त करें ।



उत्तराखंड - ताजा समाचार

यहां उत्तराखंड राज्य के बारे में विभन्न जानकारियां साँझा की जाती है। जिसमें नौकरी,अध्ययन,प्रमुख समाचार,पर्यटन, मन्दिर, पिछले वर्षों के परीक्षा प्रश्नपत्र, ऑनलाइन सहायता,पौराणिक कथाएं व रीति-रिवाज और गढ़वाली कविताएं इत्यादि सम्मिलित हैं। जो हर प्रकार से पाठकों के लिए उपयोगी है ।