उत्तराखंड में सरकार का बेरोजगार से मजाक, परीक्षा से ठीक पहले कुल पद संख्या को घटाकर किया कम ।

 



उत्तराखंड में बामुश्किल से तो सरकार पद निकाल रही है । उसके बाद ऐसे फैसले जिनमें कभी पदों की संख्या को घटाया जा रहा है तो कभी पदों को ही निरस्त किया जा रहा है, अपने आप में चौकाने वाले फैसले हैं । हाल ही में उत्तराखंड सरकार ने यूपीसीएल में खाली पदों को भरने की जगह भाड़े के इंजीनियर रखने का फैसला लिया जिससे लाखों युवाओं की उम्मीदों पर पानी फिर गया और अब सहायक कृषि अधिकारी-वर्ग तीन 130 पदों को घटाकर महज 150 पद कर दिए गये हैं।


सहायक कृषि अधिकारी-वर्ग तीन की ऑनलाइन परीक्षा से ठीक पहले पद 280 से घटाकर 150 कर दिए हैं। यह भर्ती परीक्षा आज सुबह साढ़े नौ बजे से साढ़े 11 बजे के बीच विभिन्न केंद्रों में होगी। एकाएक 130 पद घटाने का उत्तराखंड बेरोजगार मंच ने विरोध किया है। वहीं, आयोग का तर्क है कि कृषि और उद्यान विभाग के आपस में मर्ज होने के कारण रिक्तियां घटाई गई हैं। उत्तराखंड बेरोजगार मंच के अध्यक्ष राम कंडवाल ने कहा, आयोग चाहता क्या है? ऐसा अचानक क्या हो गया कि परीक्षा से ठीक एक दिन पहले इतने बड़े पैमाने पर पद घटाने की नौबत आई। यह तो पहले भी किया जा सकता था। यह फैसला परीक्षा की तैयारी में वर्षों से जुटे हजारों परीक्षार्थियों के भविष्य से खिलवाड़ है।


उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने दो अगस्त को विज्ञप्ति निकालकर सहायक कृषि अधिकारी वर्ग तीन की भर्ती के लिए आवेदन मांगे थे। निर्धारित तिथि तक आयोग को तीन हजार के आसपास आवेदन प्राप्त हुए। जांच में करीब ढाई हजार आवेदन सही पाए गए। परीक्षा की तिथि आयोग ने 19 दिसंबर तय की थी, लेकिन परीक्षा से ठीक पहले आयोग ने रिक्तियों में संशोधन कर 130 पद घटा दिए। शुक्रवार शाम तक परीक्षा के लिए 2149 परीक्षार्थियों ने आयोग की वेबसाइट से अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लिए थे। आयोग के इस कदम से खफा उत्तराखंड बेरोजगार मंच ने आरोप लगाया कि सरकार बेरोजगारों को लूट रही है। पहले अधिक पद दिखाकर बेरोजगारों से आवेदन के रूप में फीस वसूली जाती है और फिर पद घटा दिए जाते हैं।


जबकि सचिव उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोद संतोष बडोनी का कहना है कि संबंधित विभागों से जानकारी मिली थी कि कृषि और उद्यान विभागों का एकीकरण हो रहा है। इसी कारण विज्ञप्ति में दी गई कुल रिक्तियों में से 130 पद घटा दिए गए। ऑनलाइन परीक्षा के बाद सहायक कृषि अधिकारी वर्ग-तीन के 150 पद पर ही चयन किया जाएगा।

 हमारा "पहाड़ समीक्षा" समाचार मोबाइल एप्प प्राप्त करें ।



उत्तराखंड - ताजा समाचार

यहां उत्तराखंड राज्य के बारे में विभन्न जानकारियां साँझा की जाती है। जिसमें नौकरी,अध्ययन,प्रमुख समाचार,पर्यटन, मन्दिर, पिछले वर्षों के परीक्षा प्रश्नपत्र, ऑनलाइन सहायता,पौराणिक कथाएं व रीति-रिवाज और गढ़वाली कविताएं इत्यादि सम्मिलित हैं। जो हर प्रकार से पाठकों के लिए उपयोगी है ।