उत्तराखंड में भाड़े के जेई(JE) और एई (AE) लाने का आदेश जारी, बेरोजगार युवाओं के मुह पर सरकार का तमाचा ।



जी हाँ, सही पढा आपने ! अब विभिन्न निगमों से आने वाले उधार के इंजीनियर उत्तराखंड पॉवर कारपोरेशन लिमिटेड में डालेंगे नई जान । अपर सचिव भूपेश चंद्र तिवारी की ओर से जारी शासनादेश के मुताबिक, यूपीसीएल में जूनियर इंजीनियर और असिस्टेंट इंजीनियर के रिक्त पदों को अब अन्य निगमों के इंजीनियरों से प्रतिनियुक्ति के आधार पर भरा जाएगा। प्रतिनियुक्ति की अवधि दो वर्ष की होगी।


साफ है कि राज्य सरकार के पास बेरोजगार युवाओं को रोजगार देना की कोई नीति नही है । राज्य में कई वर्ष बीत चुके हैं लेकिन बी.टेक किए लाखों बेरोजगार युवाओं के लिए असिस्टेंट इंजीनियर (AE) के पदों पर किसी प्रकार की भर्ती नही खोली गई । इसको राज्य के युवाओं की तकदीर ही समझो कि प्रदेश में इंजीनियरिंग कॉलेज होने के बाबजूद भी और बच्चों के लाखों रुपये इन डिग्रियों पर खर्च होने के बाद भी किसी प्रकार के रोजगार की व्यवस्था नही है ।


आपको बता दें कि यूपीसीएल में इस वक्त सहायक अभियंता(AE) और कनिष्क अभियंता(JE) के करीब 130 पद रिक्त हैं। इनमें AE के करीब 50 पद और JE के करीब 80 पद हैं। JE के पदों पर भर्ती को पूर्व में परीक्षा हुई थी जो कि विवादों के बाद निरस्त कर दी गई थी। लंबे समय से यह पद नहीं भरे जा सके हैं। मझेदार बात तो यह है कि उत्तराखंड सरकार में इतना दम ही नही है कि भर्ती को दोबारा से करवाया जाय और रिक्त पदों को भरा जाय ।


हाल ही में रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी कि इन रिक्त पदों पर जल्द ही आवेदन मांगे जाएंगे जिस कारण टेक्निकल डिग्री लिए बैठे लाखों युवाओं के मन में एक बार कहीं से नौकरी की किरण नजर आई थी लेकिन इस खबर के आने के बाद अब लगता है टेक्निकल डिग्री धारकों को मनरेगा पर ही फोकस करना चाहिए ।


फिलहाल एक खुशी की बात यह है कि इंजीनियर एसोसिएशनों ने विरोध शुरू कर दिया है। उत्तरांचल पावर इंजीनियर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष वाईएस तोमर का कहना है कि इस तरह का फैसला लेने से पहले किसी को भी भरोसे में नहीं लिया गया है। उन्होंने कहा कि आमतौर पर बोर्ड में ऐसा मामला पास किया जाता है लेकिन वह भी नहीं हुआ। लिहाजा, उनकी एसोसिएशन इसका पुरजोर विरोध करेगी।

 हमारा "पहाड़ समीक्षा" समाचार मोबाइल एप्प प्राप्त करें ।



उत्तराखंड - ताजा समाचार

यहां उत्तराखंड राज्य के बारे में विभन्न जानकारियां साँझा की जाती है। जिसमें नौकरी,अध्ययन,प्रमुख समाचार,पर्यटन, मन्दिर, पिछले वर्षों के परीक्षा प्रश्नपत्र, ऑनलाइन सहायता,पौराणिक कथाएं व रीति-रिवाज और गढ़वाली कविताएं इत्यादि सम्मिलित हैं। जो हर प्रकार से पाठकों के लिए उपयोगी है ।