केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश निशंख पोखरियाल ने आज सीबीएसई 10वीं व 12 वीं की परीक्षा तिथि घोषित कर दी है । उन्होंने कहा कि 10 वीं व 12 वीं की परीक्षाएं 04 मई से लेकर 10 जून तक संचालित होंगी । उन्होंने कहा कि छात्रों को सैद्धांतिक और व्यावहारिक दोनों बोर्ड परीक्षाओं के लिए अंतिम 2021 डेटशीट के लिए आधिकारिक सीबीएसई वेबसाइट cbse.nic.in की जांच करनी चाहिए। मंत्री ने छात्रों को बताया कि बोर्ड ने कक्षा 10 और 12 के पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कमी की है। उन्होंने आगामी सत्र के समापन के साथ ही छात्रों को आगामी परीक्षा के लिए शुभकामनाएं दीं।



शिक्षा मंत्री द्वारा सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 परीक्षा की तारीखों की घोषणा के बाद, छात्र अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की आगामी बोर्ड परीक्षा तिथि पत्र आधिकारिक वेबसाइट - cbse.nic से एक्सेस और डाउनलोड कर सकेंगे। CBSE 2021 की बोर्ड परीक्षा की डेट शीट, कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाओं के लिए अलग-अलग होगी, जिसमें CBSE की आधिकारिक वेबसाइट पर अन्य महत्वपूर्ण निर्देशों के साथ परीक्षा की तारीख और समय शामिल होगा।



शिक्षा मंत्री निशंख ने बयान में कहा है कि 10 जून तक चलने वाली सीबीएसई की परीक्षाओं का परीक्षा परिणाम 15 जुलाई 2021 तक सार्वजनिक कर दिया जाएगा । जिसको बोर्ड विद्यार्थी cbse की वेबसाइट पर देख सकेंगे । गौरतलब है कि वर्ष 2020 में बोर्ड परीक्षार्थियों को कोरोना के चलते बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ा । अभी तक संस्थानों में प्रवेश प्रक्रियाएं ही सुचारू रूप से कार्य नही कर पा रही हैं। लेकिन 2021 में सरकार पूर्व से ही तैयार है जिससे विद्यार्थियों को दिक्कतों से दो चार न होना पड़े ।