रम्पुरा के वार्ड 23 मलिन बस्ती में रहने वाले अभिषेक चंद्रा के पिता राजकुमार चंद्रा गांधी पार्क में मूंगफली का ठेला लगाते हैं। परिवार की माली हालत ठीक न होने के चलते वह ट्यूशन का खर्च सुबह अखबार बांटकर निकालते हैं। अभिषेक चंद्रा आदित्यनाथ झा इंटर कॉलेज में 11वीं के छात्र हैं। एक मिनट 58 सेकेंड में संयुक्त राष्ट्र संघ में सूचीबद्ध सभी देशों का नाम बताने वाले उत्तराखंड के ऊधमसिंह नगर जिले में रंपुरा के 15 वर्षीय अभिषेक चंद्रा का नाम इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है।

अभिषेक ने बताया कि एक अखबार में छपी खबर से उनको रिकॉर्ड बनाने की प्रेरणा मिली जो कि सबसे ऊंचा धनिये का पौधा उगाने का रिकाॅर्ड बनाने वाले व्यक्ति की से सम्बंधित खबर थी। इसके बाद अभिषेक चंद्रा ने कोई रिकाॅर्ड बनाने की ठान ली। लॉकडाउन के दौरान उन्होंने विश्व के देशों के नाम याद करने शुरू कर दिए थे। पूरे दिन मोबाइल में ऑनलाइन गेमिंग और सोशल मीडिया में व्यस्त युवाओं के लिए अभिषेक कहते हैं कि इंटरनेट के सही उपयोग से तरक्की की राह मिल जाती है। इंटरनेट का इस्तेमाल करके लोग कुछ भी सीख सकते हैं। अभिषेक ने हाईस्कूल में 89.4 प्रतिशत अंक हासिल किए थे।

चार चरणों में चयन के बाद उन्हें वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑफ एक्सीलेंस के खिताब से नवाजा गया है। उनके वीडियो को संस्था ने अपने यू ट्यूब और सोशल मीडिया एकाउंट पर भी अपलोड किया है। उन्हें एक प्रमाणपत्र और मेडल भी भेजा गया है।