उत्तराखंड में गाय की प्रसिद्ध नस्ल है बद्री गाय। यह गाय कद काठी में छोटी और कम दुधारू होती है। लेकिन बद्री गाय के दूध में जो बात है वह अन्य गाय के दूध में नही है। यही वजह है कि दिल्ली और मध्यप्रदेश जैसे जिलों में इसकी भारी डिमांड रहती है। यही नही इसके लिए लोग ₹100 से लेकर ₹200 प्रति लीटर मूल्य भी चुकाते हैं। अब उत्तराखंड के चमोली जिले से इन्ही गायों के दूध से निर्मित घी शहरी जिलों में ऑनलाइन बिकेगा।

जी हाँ, चमोली जिले में बद्री गाय के घी की ऑनलाइन बिक्री शुरू हो गई है। अब घर बैठे शुद्ध बद्री गाय घी को अमेजन से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। बदरी घी अमेजन पर ‘बद्री गाय घी’ के नाम से उपलब्ध है। चमोली जिला प्रशासन ने मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजनाओं में शामिल ग्रोथ सेंटरों में निर्मित बद्री गाय घी को देशव्यापी बाजार उपलब्ध कराने की अभिनव पहल की है।

बद्री गाय के घी को जिले की महिला स्वयं सहायता समूहों की ओर से परंपरागत बिलोना विधि (लकड़ी की मथनी से मथना) से बनाया जा रहा है। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने बताया कि ग्रोथ सेंटरों में निर्मित उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बदरी घी को ऑनलाइन अमेजन के जरिए उपलब्ध कराया जा रहा है। अभी जोशीमठ ब्लाक के अंतर्गत बद्री गाय घी के दो ग्रोथ सेंटर संचालित हैं।