उत्तराखंड के राजधानी में 02 जनवरी से कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण अभ्यास किया जा रहा है । अब उत्तराखंड के सभी जिलों में टीकाकरण के ट्राय रन को सफल बनाने के लिए बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सभी जिलों में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, प्रतिरक्षण अधिकारी व अन्य प्रशिक्षण अधिकारी शामिल हुए। स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने निर्देश दिए कि भारत सरकार की ऑपरेशनल गाइडलाइन के अनुसार ही टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जाएगा।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान सभी जनपदों को अवगत कराया गया कि स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. अमिता उप्रेती द्वारा टीकाकरण के ड्राई रन की निगरानी व मूल्यांकन के लिए राज्य स्तरीय पर्यवेक्षकों की तैनाती की जा चुकी है। ये पर्यवेक्षक सभी जनपदों में पूर्वाभ्यास के संचालन की समीक्षा कर विस्तृत रिपोर्ट राज्य स्तर पर संबंधित अधिकारी व टास्क फोर्स को प्रस्तुत करेंगे।

आपको बता दें कि पहाड़ी क्षेत्रों में टीकाकरण चुनावी प्रक्रिया की तरह से करवाया जायेगा। इसके लिए स्कूलों को वैक्सीन बूथ के रूप में चुना जायेगा और वहीं पर टीकाकरण की व्यवस्था बनाई जायेगी। स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने कहा कि जनपदों को प्रशासकीय व प्रबंधकीय क्षमता का पूर्वा उपयोग करते हुए कोविड-19 वैक्सीनेशन के पूर्वाभ्यास को सफल बनाना होगा।