उत्तराखंड पुलिस मैहकमे में शुक्रवार को बड़ा फेरबदल देखने को मिला। पहले एक नजर डाल लेते है कुमाऊँ में हुए तबादलों पर। नैनीताल, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, उत्तरकाशी, बागेश्वर और रुद्रप्रयाग जिलों के कप्तान बदल दिए हैं। प्रीति प्रियदशर्नी को एसएसपी नैनीताल बनाया गया है, जबकि पंजक भट्ट को अल्मोड़ा की कमान सौंपी गई है। गृह विभाग की ओर से जारी सूची के अनुसार आईजी अमित कुमार सिन्हा को पुलिस मॉर्डनाईजेशन की अतिरिक्त जिम्मेदारी भी दी गई है। आईजी रैंक के आईपीएस अधिकारी वी मुरुगेशन से पुलिस मॉर्डनाईजेशन हटाकर, उन्हें साइबर अपराध और एसटीएफ की जिम्मेदारी दी गई है। एपी अंशुमान से साइबर अपराध और एसटीएफ हटाकर उन्हें निदेशक अभियोजन की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है। इसी क्रम में एसएसपी नैनीताल सुनील कुमार मीणा को हटाते हुए उन्हें मुख्यालय में एसएसपी कार्मिक बनाया गया है। एसपी पिथौरागढ़ प्रीति प्रियदर्शनी को एसएसपी नैनीताल की अहम कुर्सी सौंपी गई है। उनकी जगह 46वीं बटालियन पीएसी के सेनानायक, सुखवीर सिंह को एसपी पिथौरागढ़ बनाया गया है। एसपी रामचंद्र राजगुरु को 46वीं बटालियन पीएसी का सेनानायक बनाया गया है। एसएसपी अल्मोड़ा प्रहलाद नारायण मीणा को एसपी क्षेत्रीय हल्द्वानी के पद पर भेजा गया है।

उत्तराखंड पुलिस में काफी लम्बे समय से पुलिस भर्ती को लेकर तरह तरह की बाते हो रही है। अभी कुछ दिन पहले ही डीजीपी अशोक कुमार ने भर्ती को लेकर एक बड़ा संकेत दिया था। उन्होंने कहा था कि पुलिस मैहकमे में आवश्यक अंदरूनी प्रकिया जारी है। जिसमे उन्होंने पदोन्नति का जिक्र करते हुए कहा था कि इस प्रक्रिया के पूर्ण होते ही मैहकमे में नई भर्ती खोली जायेंगे। अब पुलिस मैहकमे में हो रहे इन बदलावों को इसी कड़ी से जोड़कर देखा जा रहा है। उम्मीद है बेरोजगार युवाओं को जल्द ही पुलिस भर्ती के लिए मौका मिलेगा।

तबादलों में गढ़वाल मण्डल में भी बड़ा फेरबदल देखने को मिला है। हरिद्वार के एसपी ट्रैफिक आयुष अग्रवाल को एसपी रुद्रप्रयाग के रूप में पूरे जिले की कमान दी गई है। इसी तरह उत्तरकाशी के एसपी पंकज भट्ट को इसी पद पर अल्मोड़ा और बागेश्वर के एसपी मणिकांत मिश्र को इसी पद पर उत्तरकाशी भेजा गया है। मिश्र की जगह अमित श्रीवास्तव को एसपी बागेश्वर बनाया गया है। जबकि एसपी रुद्रप्रयाग नवनीत सिंह को एसडीआरएफ सेनानायक बनाया गया है। इसके अलावा पुलिस मुख्यालय ने 16 यातायात निरीक्षकों, दल नायकों को विभिन्न जिलों में आरआई, क्वार्टर मास्टर के रूप में तैनाती दी है।

इस प्रक्रिया के बाद उम्मीद लगाई जा रही है कि फरवरी माह तक रिक्त पदोन्नतियों को पूरा कर दिया जाएगा और जैसा की डीजीपी अशोक कुमार ने चमोली के एक जनसंवाद में कहा था कि सम्भवतः मार्च माह तक पुलिस मैहकमे में नई भर्तियां शुरू हो जायेंगे, तो उसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। आपको बता दें कि मैहकमे में 150 ASI और 200 कांस्टेबल की भर्ती होनी है।