टिहरी व श्रीनगर झील में सी प्लेन उतारने की तैयारी में सरकार। पढ़े पूरी खबर...


देश का पहला सी प्लेन गुजरात राज्य में आने के बाद अब उत्तराखंड राज्य में सी प्लेन को लेकर कवायत तेज हो गई है। केंद्र सरकार भी इस योजना पर कार्य कर रही है कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड को सी प्लेन सेवा से जोड़ा जाय। इस बाबत उत्तराखंड सरकार ने भी दिल्ली से अयोध्या और अयोध्या से उत्तराखंड के टिहरी और श्रीनगर गढ़वाल को सी प्लेन से जोड़ने का प्रस्ताव केंद्र को भेजा है।

सागरमाला डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड के अनुसार उत्तराखंड में टिहरी और श्रीनगर को सीप्लेन रूट में शामिल किया जा सकता है। ये रूट श्रीनगर से आगे केदारनाथ और बदरीनाथ से जुड़ेगा। यहां सागरमाला सीप्लेन सर्विस यानी एसएसपीएस द्वारा उड़ान योजना के तहत सी-प्लेन सर्विस उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना के तहत प्रदेश में टिहरी से अन्य स्थानों के बीच सी-प्लेन का संचालन किया जा सकता है। उत्तराखंड में अभी लगभग छोटे बड़े कुल 24 से अधिक बांध (डैम) कार्यरत हैं ऐसे में जिन-जिन जगह पर बांध के साथ झीलें हैं वहाँ पर आसानी से सी प्लेन उतारा जा सकता है।

सी-प्‍लेन सेवा से राज्‍य के टूरिज्‍म के अलावा "उड़ान" योजना को भी खासा फायदा पहुंचने की उम्‍मीद है। एसडीसीएल अधिकारियों का कहना है कि अभी वह संभावनाएं तलाश कर रहे हैं और उम्मीद है की आने वाले समय में उत्तराखंड, हिमाचल, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली के बीच सी प्लेन सेवा दिखी जा सकेगी।

 हमारा "पहाड़ समीक्षा" समाचार मोबाइल एप्प प्राप्त करें ।



उत्तराखंड - ताजा समाचार

यहां उत्तराखंड राज्य के बारे में विभन्न जानकारियां साँझा की जाती है। जिसमें नौकरी,अध्ययन,प्रमुख समाचार,पर्यटन, मन्दिर, पिछले वर्षों के परीक्षा प्रश्नपत्र, ऑनलाइन सहायता,पौराणिक कथाएं व रीति-रिवाज और गढ़वाली कविताएं इत्यादि सम्मिलित हैं। जो हर प्रकार से पाठकों के लिए उपयोगी है ।