पहाड़ समीक्षा


भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन ने भी अपने उपभोक्ताओं को वाट्सएप के जरिए रसोई गैस सिलिंडर बुक करने की सुविधा दी है। आमतौर पर पेट्रोलियम कंपनियां समय-समय पर गैस सिलिंडरों की रिफिलिंग की दरें रिवाइज करती हैं। ऐसे में अक्सर उपभोक्ता को नई दर का पता नहीं रहता। ऐसी ही समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड ने 1800224344 नंबर जारी किया है। इस नंबर को उपभोक्ता को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर सेव कर वाट्सएप के जरिए लिखकर सेंड करना होगा। इसके बाद कंपनी की तरफ से कई आप्शन दिए जाएंगे। इन्हीं में एक आप्शन सिलिंडरों के दाम का भी होगा। इस आप्शन से नई दरों का पता लगेगा।

पेट्रोलियम कंपनी भारत पेट्रोलियम, इंडियन आयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने उपभोक्ताओं के लिए ये सुविधा शुरू की है। अधिकांश उपभोक्ता इस सुविधा का जानकारी के अभाव में लाभ नहीं उठा पाते हैं, ऐसे में पेट्रोलियम कंपनियों ने एक बार फिर इस संबंध में विभिन्न माध्यमों से सूचना देनी शुरू कर दी है। नैनीताल व उधम सिंह के जिला नोडल अधिकारी उज्ज्वला योजना नगर प्रमोद कुमार ने बताया कि पेट्रोलियम कंपनियों ने गैस सिलिंडर बुकिंग समेत कई अन्य सुविधाएं अब वाट्सएप पर देनी शुरू कर दी हैं।

यदि आप इंडियन आयल की इंडेन गैस के ग्राहक हैं तो आप वाट्सएप के जरिए भी इंडेन एलपीजी सिलिंडर बुक करा सकते हैं। बीते दिनों इंडियन आयल ने अपने ऑफिसियल ट्वीटर हैंडल पर बताया था कि वाट्सएप से इंडेन एलपीजी सिलिंडर बुक करने के लिए उपभोक्ता को REFILL लिखकर 7588888824 पर वाट्सएप करना होगा। ध्यान रहे कि जिस नंबर से आप वाट्सएप कर रहे हैं वो एजेंसी में रजिस्टर होना चाहिए।