पहाड़ समीक्षा


आज से उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी पूर्ण रूप से अपनी सक्रियता से सदस्यता अभियान का शुभारम्भ करने जा रही है। आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सोमवार को राजधानी देहरादून में होंगे। सोमवार को दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया प्रदेश की हर विधानसभा के लिए एक वीडियो वैन को रवाना कर इस अभियान को हरी झंडी दिखाएंगे। इस दौरान कुल 70 वीडियो वैन रवाना की जाएंगी। 45 दिनों तक चलने वाले इस अभियान में आप ने एक लाख सदस्य और 10 लाख घरों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है।

रविवार को आप के प्रदेश अध्यक्ष एसएस कलेर ने प्रेस बयान जारी कर यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मनीष सिसोदिया सोमवार को देहरादून पहुंचेंगे। यहां सर्वे चौक स्थित एक होटल में प्रेस वार्ता के बाद वह दोपहर एक बजे अभियान को हरी झंडी दिखाएंगे। उन्होंने बताया कि यह अभियान 45 दिन तक चलेगा। इस दौरान प्रदेशभर में 6500 जनसभा भी की जाएंगी। इस अभियान का लक्ष्य उत्तराखंड में एक लाख से ज्यादा नए सदस्यों को पार्टी से जोडऩा और 10 लाख घरों तक पार्टी की पहुंच बनाना है।

हाल ही में आम आदमी पार्टी ने उत्तराखंड में सेल्फी विद स्कूल अभियान के तहत प्रदेश भर से लोगों की ओर से भेजी गई बदहाल स्कूल भवनों की तस्वीरों की सभी जिलों में प्रदर्शनी लगाई थी। आप का कहना है कि अभियान में लोगों ने खुद ही सरकार के बेहतर शिक्षा के दावों की पोल खोल दी, जर्जर स्कूल भवन उत्तराखंड के शिक्षा सिस्टम पर तमाचा हैं। आप प्रवक्ता नवीन पीरसाली का कहना है कि दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने प्रदेश सरकार को चार साल के कार्यकाल में शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी, रोजगार को लेकर पांच काम गिनाने को कहा था और इन मुद्दों पर खुली बहस की चुनौती दी थी। लेकिन भाजपा से चुनौती स्वीकार करने वाले मदन कौशिक ठीक वक्त पर मुकर गये। ऐसा उन्होंने किसके इशारों पर किया ये तो वही जाने लेकिन भाजपा के विकास मॉडल की पोल जरूर खुल गई।