नई दिल्ली : पूर्व पुलिस महानिदेशक सुबोध कुमार जायसवाल को सीबीआई को नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है। सीबीआई प्रमुख का पद पिछले कई दिनों से खाली है और आखिरकार इस पद को भरने के लिए सुबोध कुमार जायसवाल का चयन हो गया है। सुबोध कुमार जायसवाल को दो साल के लिए सीबीआई का निदेशक नियुक्त किया गया है।  सुबोध कुमार जायसवाल 1985 बैच के पुलिस अधिकारी हैं।  उनका नाम पिछले कई दिनों से सीबीआई महानिदेशक पद के लिए चर्चा में था। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति ने सीबीआई महानिदेशक पद के लिए नामों की एक सूची तैयार की थी।  इस सूची में सीआईएसएफ के महानिदेशक सुबोध कुमार जायसवाल, सशस्त्र सीमा बल के महानिदेशक कुमार राजेश चंद्रा और केंद्रीय गृह मंत्रालय में विशेष सचिव वी.एस.  एस के वाई कौमुदी का नाम शामिल था। 

कौन हैं सुबोध कुमार जायसवाल? सुबोध कुमार जायसवाल पहले मुंबई पुलिस कमिश्नर थे।  सुबोध कुमार जायसवाल बाद में राज्य के पुलिस महानिदेशक बने।  सुबोध कुमार जायसवाल ने केंद्र और रॉ में भी काम किया है।  वह 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।  उन्होंने रॉ और आईबी के लिए 10 साल तक काम किया है।  सुबोध कुमार 2006 के मुंबई बम धमाकों की जांच करने वाली टीम का भी हिस्सा थे। 

सीबीआई के महानिदेशक के रूप में सुबोध कुमार जायसवाल की नियुक्ति से पहले, सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक प्रवीण सिन्हा इस पद पर थे।  सीबीआई के महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्ला के सेवानिवृत्त होने के बाद यह कार्यभार प्रवीण सिन्हा को सौंपा गया।  अब सुबोध कुमार जायसवाल ने सीबीआई के महानिदेशक के रूप में पदभार संभाला है।