सोशल मोडिया पर लोगों को इतना भरोसा हो गया है कि लोग पहले दोस्ती करते हैं और फिर अश्लील फोटो या वीडियो कॉल के सहारे एक दूसरे से बात करते हैं। ऐसा ही एक मामला देहरादून से प्रकश में आया है। डालनवाला पुलिस को मिली शिकायत में लक्ष्मी रोड निवासी एक व्यक्ति ने बताया कि उनकी फेसबुक पर दीपिका चौहान नाम की एक युवती से दोस्ती हुई। बीते 29 मई को युवती ने वाट्सएप के माध्यम से उन्हें वीडियो काल की और निर्वस्त्र करवाकर फोटो खींच ली। जिसके बाद उन्हें दो अलग-अलग नंबरों से उनकी अश्लील फोटो भेजी गई। जब उन्होंने दोनों नंबरों को ब्लॉक कर दिया तो फिर युवती ने उन्हें फेसबुक मैसेंजर के माध्यम से धमकाना शुरू किया।

हालांकि पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है लेकिन सवाल तो ये है कि समाज किस दिशा में बढ़ रहा है। क्या मानव सोच अश्लीलता पर केंद्रित हो गई है ? जी हाँ, भौतिक सुखों की चाह ने इंसान को अंधकार में धकेल दिया है। वर्ष 2019 में अकेले भारत में पोर्नोग्राफी की जो तस्वीर सामने आई है वह हैरान करने वाली है। भारत में 90% लोग मोबाइल फोन के स्तेमाल से पोर्न देखते हैं, जो अपने आप में आश्चर्यजनक आंकड़ा है। इन सब बातों से यह स्पष्ट होता है कि इससे लोगों की मानसिकता पर क्या असर पड़ रहा है। 

देहरादून में घटित इस घटना में युवती ने बदनाम करने की धमकी देकर युवक से 15000 की मांग की और युवक ने युवती के बताए नंबर पर गूगल पे के माध्यम से 15 हजार रुपये भेज दिए। बस फिर क्या था, युवती और पैसों की मांग के लिए अश्लील फोटो वायरल करने के लिए धमकाने लगी। युवक को एक अन्य नम्बर से भी फोन आया और उसने खुद को दिल्ली पुलिस का कर्मचारी बताया और कहा कि अगर फोटो डिलीट करना है तो पैसे दो। इन सब से तंग आकर युवक ने पुलिस के पास शिकायत दर्ज की और अब पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।