कोरोना ने कारोबार की कमर तोड़ के रख दी है। ऐसे में राज्य में कर्फ्यू के चलते हाजरों लोगों के आगे आजीविका का संकट गहराने लगा है। व्यापारी लगातार सरकार से ढील की मांग पर अड़े हुए थे। अब रविवार कोरोना आंकड़ों लिहाज से सुकूनभरा दिन रहा और 446 ही नए मामले आए। इनमें भी केवल देहरादून में ही सौ से ज्यादा मामले हैं, जबकि अन्य जिलों में 04 संख्या चार से 67 के बीच है।आज सरकार की तरफ से भी कर्फ्यू को एक हफ्ते आगे किया गया लेकिन व्यापारियों का ध्यान रखकर, एक निश्चित समय के लिए कर्फ्यू में ढील दी गई है।



शादी-विवाह के लिए नियम- कोविड कर्फ्यू के दौरान विवाह समारोह आयोजित न करने की सलाह दी गई है। अगर विवाह समारोह को स्थगित करना संभव न हो तो अधिकतम 20 लोगों को आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट के साथ शामिल होने की अनुमति जिला प्रशासन देगा।

राशन की दुकानों के लिए नियम- राशन की दुकानें, किराने की दुकानें, और जनरल स्टोर नौ जून और 14 जून सुबह आठ बजे से एक बजे तक खुलेंगी।

खाद्य पदार्थ की दुकानों के लिए नियम- खाद्य पैकेजिंग की दुकानें 11 जून शुक्रवार को सुबह आठ बजे से दोपहर एक बजे तक खुलेंगी।

रेडीमेट वस्तुओं की दुकानों के लिए नियम-चश्में की दुकानें, साइकिल स्टोर, औद्योगिक मशीनरी, मोटर पार्ट्स की दुकानें   भी 11 जून शुक्रवार को सुबह आठ बजे से दोपहर एक बजे तक खुलेंगी।

कपड़े की दुकानों के लिए नियम-कपड़ा, रेडिमेड(एक रूप में), दर्जी और ड्राई क्लीनर्स  दुकानें 11 जून शुक्रवार को सुबह आठ बजे से दोपहर 01 बजे तक खुलेंगी।

शराब की दुकानों के लिए नियम- शराब की दुकानें नौ, 11 और 14 जून को सुबह आठ बजे से एक बजे तक खुली रहेंगी। बार अग्रिम आदेश तक बंद रहेंगे।



प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए 10 मई को कोविड कर्फ्यू लागू किया गया था। इसके बाद ददूसरे, तीसरे और चौथे चरण में इसकी अवधि एक-एक हफ्ते आगे बढ़ाई गई। चौथे चरण के कर्फ्यू की अवधि आठ जून को सुबह छह बजे समाप्त हो रही है। लेकिन सरकार ने बढ़ाकर 15 जून सुबह 06 बजे तक बढ़ा दिया है।