उत्तराखंड में दो तीन दिनों की गर्मी के बाद प्री-मानसून की बारिश से राहत मिलने के आसार हैं। राज्य में पिछले दिनों कुछ जिलों का पारा 37 डिग्री पर आ चुका था लेकिन बुधवार को हुई बारिश के बाद थोड़ा गिरावट दर्ज की गई है। उत्तराखंड में मानसून 20 जून के आसपास सक्रिय होगा लेकिन उससे पहले मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए भारी से अतिभारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड में अगले चार दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी करते हुए स्थानीय प्रशासन को पर्याप्त सावधानी बरतने की सलाह दी है। 

मौसम विभाग के अनुसार कुमाऊँ के पांच और उत्तराखंड के चार जिलों में भारी बारिश हो सकती है। जबकि कुछ जिलों में हल्की बारिश की उम्मीद जताई जा रही है। कुमाऊँ मण्डल के पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, चम्पावत और ऊधमसिंहनगर में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है जबकि अल्मोड़ा में हल्की बारिश का अनुमान है। इसी प्रकार गढ़वाल मण्डल के पौड़ी, टिहरी, चमोली व देहरादून में भारी बारिश और हरिद्वार में हल्की बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के प्रभारी निदेशक रोहित थपलियाल के मुताबिक, अगले तीन-चार दिनों में भारी बारिश के अनुमान को देखते हुए पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, बागेश्वर, नैनीताल, चम्पावत, पौड़ी, देहरादून और रुद्रप्रयाग में प्रशासन को अलर्ट रहने को कहा गया है। लोगों को संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन, चट्टान गिरने वाली जगहों से दूर रहने, सड़क अवरुद्ध होने, नदी नालों में अतिप्रवाह, निचले इलाकों में जल भराव के चलते सावधानी बरतने को कहा गया है। बारिश की आंशका के चलते पहाड़ों में यात्रा को टालने की भी सलाह दी गई है।