सभी हिमालयी राज्यों में, उत्तराखंड में उच्चतम कोविड -19 मृत्यु दर दो प्रतिशत है, जैसा कि रविवार को दर्ज किया गया है।  देश भर में 11 राज्यों ने उच्च कोविड -19 मृत्यु दर दर्ज की गई है, जिनमें से छह हिमालयी राज्य हैं।  इनमें से उत्तराखंड चार्ट में सबसे ऊपर है, उसके बाद नागालैंड, हिमाचल प्रदेश, मेघालय, सिक्किम और मणिपुर हैं।  अनूप नौटियाल द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, हिमालयी राज्यों में उच्च मृत्यु दर बड़ी चिंता का विषय है।



राज्य में मौतों के आंकड़ों पर नजर डालें तो सरकारी आंकड़ों के अनुसार राज्य 6,664 लोगों की मृत्यु कोरोना वायरस के चलते हुई है। आपको बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर में मृत्यु दर तेजी से बढ़ी जिसने राज्य की बदइंतजामी की पोल खोलकर रख दी। उत्तराखंड का स्वास्थ्य जैसे क्षेत्र में पिछड़ना अपने आप में चिंता जनक है, ऐसा विशेषज्ञो का मानना है। 

सचिव स्वास्थ्य डॉ. पंकज कुमार पांडेय का कहना है कि अभी कोरोना संक्रमण का खतरा कम नहीं हुआ है लेकिन संक्रमण की रोकथाम और ठीक होने वाले मरीजों की दर में सुधार हुआ है। संक्रमित मामले कम होने के साथ ही रिकवरी दर और मृत्यु दर में सुधार हो रहा है।