100 यूनिट प्रति माह मुफ्त बिजली पर प्रस्ताव तैयार, हरक सिंह ने कहा मुख्यमंत्री से हो चुकी चर्चा अब कैबिनेट में होगा प्रस्ताव पारित।

प्रदेश में उपभोक्ताओं को हर महीने 100 यूनिट के हिसाब से पूरी बिजली मुफ्त हो जाएगी, जबकि 101 यूनिट से 200 यूनिट बिल में 50% बिजली मुफ्त दी जाएगी। ऊर्जा मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि इस योजना को लेकर उनकी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से बातचीत हो चुकी है। पहले इस बात को लेकर संसय बना हुआ था कि जब बिल ही दो माह में आता है तो 100 यूनिट किस हिसाब से मुफ्त होंगी। अब ऊर्जा मंत्री ने साफ कर दिया है कि दो माह के आधार पर यदि कुल यूनिट 200 होंगी तो तो ऐसे उपभोक्ता को कोई बिल नही चुकाना होगा।


पिछले दिनों अरविंद केजरीवाल के हर परिवार को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने के एलान के बाद आम आदमी पार्टी 17 जुलाई से पूरे प्रदेश में बिजली गारंटी अभियान शुरू करेगी। इस अभियान के माध्यम से आप कार्यकर्ता 20 लाख से ज्यादा घरों तक पहुंचेंगे। ऊर्जा मंत्री हरक सिंह रावत से आम आदमी पार्टी और कांग्रेस की फ्री बिजली को लेकर की जा रही घोषणाओं पर सवाल किया तो उन्होंने कहा कि वह केवल बातें कर रहे हैं। हरक सिंह ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि हम प्रदेश के 13 लाख घरेलू उपभोक्ताओं के लिए क्या करने जा रहे हैं।

हरक सिंह ने कहा कि हमारे इस फैसले से उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीसीएल) पर करीब 400 करोड़ सालाना का अतिरिक्त भार पड़ रहा है। लेकिन हम बिजली फ्री देने के साथ ही बचत के भी इंतजाम कर रहे हैं, जिससे निश्चित तौर पर यह योजना सफल होगी। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की सरकार में ऊर्जा विभाग की जिम्मेदारी मिलने के बाद ऊर्जा मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने 100 यूनिट फ्री बिजली की घोषणा की थी। हरक सिंह के अनुसार यह प्रस्ताव कैबिनेट में रखा जाएगा। जिस पर कैबिनेट अंतिम निर्णय लेगी।