भारत में सर्च दिग्गज गूगल जल्द ही अपनी 16 साल पुरानी सर्विस को बंद करने जा रहा है। इस सेवा का नाम 'Google बुकमार्क' है जिसे 30 सितंबर 2021 को सभी उपयोगकर्ताओं के लिए बंद कर दिया जाएगा। Google बुकमार्क पेज पर चल रहे एक बैनर का कहना है कि 30 सितंबर 2021 के बाद Google बुकमार्क का समर्थन नहीं किया जाएगा। इसलिए कंपनी बोल रही है बुकमार्क निर्यात करने के लिए उपयोगकर्ता google.com/bookmarks पर जाकर 'बुकमार्क निर्यात करें' पर क्लिक करके अपना डेटा सहेज सकते हैं।

भले ही बुकमार्क बहुत लोकप्रिय सेवा न हो, लेकिन इसके बंद होने के बाद से Google मानचित्र की कुछ विशेषताएं प्रभावित हो सकती हैं, जो अभी भी Google बुकमार्क में मौजूद हैं। इन दोनों ऐप्स को सिंक किया गया था लेकिन Google बुकमार्क्स को बंद करने का मतलब है कि उपयोगकर्ता का 'तारांकित' स्थान भी हटा दिया जाएगा। हालांकि अभी इसे लेकर चीजें पूरी तरह से साफ नहीं हो पाई हैं। उपयोगकर्ताओं के लिए सूची को स्विच करने का एक तरीका है कि मानचित्र ने इन स्थानों को केवल 'तारांकित' सूची बुकमार्क के साथ समन्वयित करने के लिए सहेजा है।

वही Google मानचित्र उपयोगकर्ताओं को अपनी पसंदीदा जगह को एक सूची में जोड़ने का अवसर देता है जिसे बाद में देखा जा सकता है। इसके लिए आप गूगल मैप्स खोल सकते हैं और बिजनेस, प्लेस या लेट्यूस और लॉन्गिट्यूड पर क्लिक या सेट करके सर्च कर सकते हैं और फिर अपनी लिस्ट सेव कर सकते हैं। केवल उपयोगकर्ता ही सहेजे गए स्थानों की खोज कर सकते हैं।