सीमांत रायगी पंचायत से जुड़े नया बाजार त्यूणी और बस्ती क्षेत्र में पिछले कई दिनों से पेयजल संकट के बाद योजना को पेयजल निगम से हटाकर जल संस्थान को देने की मांग।

त्यूणी नया बाजार की पेयजल लाइन उत्तराखंड पेयजल संसाधन विकास एवं निर्माण निगम से हटाकर पूर्व की भांति उत्तराखंड जल संस्थान को हैंडओवर करने की मांग की। व्यापार मंडल ने कहा कि जब से पेयजल लाइन जल जीवन मिशन के तहत पेयजल निगम को सुपुर्द की गई तब से हजारों लोग पानी के पानी को तरस रही है। निगम अधिकारी कई बार शिकायत करने के बावजूद पेयजल आपूर्ति सुचारू नहीं करा पाए। लोग दूषित पानी पीने को लाचार नजर आ रहें हैं।


आपको बता दें कि नया बाजार त्यूणी में सैकड़ों ग्रामीण परिवार और व्यापारिक प्रतिष्ठान हैं। करीब तीन हजार की आबादी वाले नया बाजार त्यूणी के गुतियाखाटल व गोरखा बस्ती में इससे पूर्व पेयजल आपूर्ति का जिम्मा उत्तराखंड जलसंस्थान के पास था। इस बार जल जीवन मिशन के तहत पेयजल लाइन जल संस्थान से हटाकर पेयजल निगम के पास चली गई। इसके बाद पाइप लाइन लगातार बाधित चल रही है। पेयजल निगम बाजार व बस्ती क्षेत्र में आपूर्ति सुचारू नहीं कर पा रहा है। 

लागातर पेयजल आपूर्ति से जूझ रहे ग्रामीणों और व्यापारी वर्ग का कहना है कि अगर पूर्व की भांति बाजार की लाइन को निगम से हटाकर जल संस्थान के सुपुर्द नहीं किया गया तो वह आंदोलन करने से पीछे नहीं हटेंगे। इस बाबत ग्रामीणों ने एसडीएम चकराता से शिकायत दर्ज भी करवाई। ग्रामीणों ने कहा कि निगम अधिकारी से कई बार शिकायत करने के बावजूद पेयजल आपूर्ति सुचारू नहीं करा पाए। पेयजल समस्या से जूझ रहे लोग टोंस का दूषित पानी पीने को मजबूर हैं।