।

उत्तर प्रदेश में जनसंख्या नियंत्रण नीति जारी होने के साथ ही अब अन्य राज्यों में भी बातचीत हो रही है।  कई अन्य राज्यों में जनसंख्या कानून की मांग की गई है।  इसी क्रम में मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की कैबिनेट मंत्री विश्वास सारंग ने जनसंख्या नियंत्रण कानून नीति का समर्थन किया है। हाल ही में, उन्होंने राज्य में जनसंख्या नियंत्रण अधिनियम की मांग की है। दरअसल, विश्वास सारंग ने एक बयान में कहा, जनसंख्या नियंत्रण के लिए जरूरी है कि इसे कानून के दायरे में लाया जाए। इसके लिए सरकार में काम होना चाहिए।

साथ ही उन्होंने यह भी कहा, इस देश की अगली पीढ़ी के लिए जरूरी है कि जनसंख्या नियंत्रण में रहे। संसाधनों की अपनी सीमाएं होती हैं, इसलिए जनसंख्या पर नियंत्रण जरूरी है। देश की सबसे बड़ी समस्या जनसंख्या है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले रविवार को उत्तर प्रदेश जनसंख्या नीति 2021-2030 जारी की।

इस अवसर पर बोलते हुए उन्होंने कहा, बढ़ती जनसंख्या समाज में व्याप्त असमानता और अन्य समस्याओं का मूल कारण है और जनसंख्या नियंत्रण समाज की प्रगति के लिए प्राथमिक शर्त है। उत्तर प्रदेश राज्य विधि आयोग इस विषय पर काम कर रहा है।  यूपी राज्य की जनसंख्या का नियंत्रण, स्थिरीकरण और कल्याण का मसौदा तैयार किया है। विधि आयोग ने मसौदा अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है और जनता से 19 जुलाई तक राय मांगी गई है।