देश जिस तरह कोरोना महामारी की दूसरी लहर के प्रभाव से धीरे-धीरे उबर रहा है, भारतीय रेलवे भी कोरोना काल में रद्द की गई ट्रेनों को बहाल करने के लिए कदम उठा रही है। कई स्पेशल और एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन चरणबद्ध तरीके से फिर से शुरू किया गया है।  इस बीच अब मां वैष्णो देवी के भक्तों के लिए खुशखबरी है।  उत्तर रेलवे ने घोषणा की है कि वैष्णो देवी कटरा ट्रेन सेवा 21 जुलाई से फिर से शुरू कर दी गई है।

रेलवे के मुताबिक, नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 21 जुलाई से अगली सूचना तक फिर से शुरू हो गई है। आपको बता दें कि वंदे भारत हाई स्पीड ट्रेन है, ट्रेन में 16 यात्री वैन हैं, जिसमें 1,128 यात्रियों के बैठने की जगह है।  वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को चेन्नई के पास पेरंबूर में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में केंद्र सरकार की 'मेक इन इंडिया' पहल के तहत विकसित किया गया था।

इसके साथ ही हजरत निजामुद्दीन-झांसी गतिमान एक्सप्रेस का संचालन भी एक बार फिर से शुरू किया जा रहा है।  ट्रेन संख्या 12050 हजरत निजामुद्दीन-झांसी-निजामुद्दीन गतिमान एक्सप्रेस भी 21 जुलाई से अगले आदेश तक चलाई गई है। इसी तरह ट्रेन संख्या 12049 भी वापसी में संचालित होगी।