अध्ययन अड्डा में आपका हार्दिक स्वागत





इस पुस्तक संग्रह में उम्मीद करते है कि आपको आपके काम की पुस्तक प्राप्त होगी और आपने जिस उद्देश्य से हमें सर्च किया है वह पूरा होगा, ऐसी इस वेबसाइट की कोशिश रहेगी । किन्तु अगर आपको किसी टॉपिक का pdf चाहिए और वह आपको प्राप्त नही हो रहा हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में उस पुस्तक के लेखक और नाम के बारे में लिख सकते हैं, कोशिश रहेगी की आपकी टॉपिक pdf को ढूंढ कर अपलोड कर दिया जाएगा । उसके लिए आपको वेबसाइट को समय समय पर देखना होगा और हमारी तरफ से आपको आपके प्रश्न का सही उत्तर भी वेबसाइट पर दे दिया जायेगा ।उत्तराखंड राज्य में समय समय पर विभिन्न विभागों द्वारा करवाये गयी परीक्षाओं के परीक्षा पत्र का संग्रह यहां किया गया है । यहाँ परीक्षा पत्र दोनों भाषाओं में भी उपलब्ध हो सकता है अथवा एक भाषा हिंदी या अंग्रेजी में से एक में उपलब्ध हो सकता है । राज्य सरकार ने जितनी परीक्षाएं अब तक करवाई है उनमें से अधिकांश प्रश्न पत्र संस्थानों की वेबसाइटों पर भी उपलब्ध हैं अतैव किसी प्रश्न पत्र के डाऊनलोड होने में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही हो तो आप उस प्रश्न पत्र को संस्थान की वेबसाइट से भी प्राप्त कर सकते हैं ।  इस पेज पर वक्त के साथ साथ प्रश्न पत्र संख्या बढ़ती जायेगी जैसे जैसे यह साइट अपडेट होगी अतैव प्रश्न पत्र प्राप्त करने के लिए इस पेज को समय समय पर विजिट करते रहें ताकि आपको अधिक से अधिक परिक्षापयोगी सामग्री हासिल हो सके । यदि आप पिछले सालों के परीक्षा पत्र (Paper) प्राप्त करना चाहते हैं जो कि विभिन्न राज्य परीक्षाओं में सम्मिलित रहें है, को प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गये विकल्प को चुने । यह पेपर सरकारी संस्थानों की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं तथा कई अन्य वेबसाइट पर भी उपलब्ध होंगे । इस वेबसाइट पर सभी पेपरों की उत्तर कुंजी भी साथ में मिलेगी इसका हम दावा नही करते । कुछ पेपरों की प्राप्त हो भी सकती है किन्तु सभी की उत्तर कुंजी प्राप्त नही होगी ।


प्रथम दो pdf उत्तराखंड का इतिहास व उत्तराखंड राज्य का निर्माण कैसे हुआ, इस संदर्भ में है । दोनों ही हिन्दी भाषा में लिखित हैं तथा मुख्य मुख्य घटनाओं पे आधारित हैं । प्रथम pdf उत्तराखंड के प्राचीन तीनों कालों के बारे में है तथा दूसरी pdf उत्तराखंड राज्य की माँगे कैसे और  कब से हुई इस पर आधारित है ।



उत्तराखंड का इतिहास - Click here


उत्तराखंड का निर्माण -  Click here

UTTARAKHAND PREVIOUS YEAR PAPERS- Click here



समीक्षा अधिकारी व सहायक समीक्षा अधिकारी के लिए किस प्रकार के प्रश्न परीक्षा में पूछे जाते हैं उसके लिए पिछले सालों में पूछे गये प्रश्नों का एक संकलन नीचे दिया गया है । समीक्षा या सहायक समीक्षा अधिकारी न्यायालय व सचिवाल में राज्य स्तर पर परीक्षा करवाई जाती है । 
समीक्षा व सहायक समीक्षा अधिकारी का pdf प्राप्त करने के लिए दिए गये लिंक पर क्लिक करें ।



RO/ARO- Click here


उत्तराखंड राज्य से पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न जिनमें से एक या दो किसी न किसी राज्य परीक्षा में सम्मिलित होते हैं । वैसे तो उत्तराखंड में बहुत कम बार ही प्रश्न की पुनरावृत्ति होती है किन्तु साल दो साल के समयांतराल में इनमें से कुछ प्रश्न आ सकते हैं ।


उत्तराखंड प्रश्नावली- Click here


उत्तराखंड की भौगोलिक, समाजिक व राजनीतिक स्थिति जो कि अपने आप में रोचक है, के लिए नीचे दिये गये लिंक से pdf प्राप्त करें । 


उत्तराखंड की भौगोलिक स्थिति - Click here

उत्तराखंड में निदियों के बारे में जानकारी तथा पंच प्रयाग क्या और कहाँ है की विस्तृत जानकारी व उत्तराखंड में किनती नदियां हैं कौनसी नदी कहाँ से उद्गमित है जैसे विषयों की जानकारी के लिए यहाँ से pdf प्राप्त करें ।

उत्तराखंड की नदियाँ - Click here


भारत की नदियां - Click here


उत्तराखंड का राजनैतिक इतिहास समझने के लिए तथा कैसे उत्तराखंड की राजनीतिक संरचना की जड़े फैलती गयी, कितनी पार्टियों का उदय और अंत हुआ ? जानने के लिए pdf डाऊनलोड करें ।

राजनैतिक इतिहास - Click here

उत्तराखंड राज्य के दोनों मंडलों ( कुमाऊँ व गढ़वाल ) मण्डल के प्रमुख त्यौहारों का सम्पूर्ण pdf प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए लिंक से डाऊनलोड करें ।

उत्तराखंड के त्यौहार - Click here

उत्तराखंड राज्य की प्रमुख खेती व फसलों के बारे में जानकारी तथा यहाँ की मृदा (मिट्टी ) के बारे अध्ययन के नीचे दिया गया pdf डाऊनलोड करें ।

उत्तराखंड फसलें व मृदा - Click here

उत्तराखण्ड की जलवायु- उत्तराखंड की ऊँचाई के साथ-साथ बदलती है, लेकिन यह प्रदेश ठण्डी जलवायु प्रदेश की श्रेणी में आता है। कुछ मैदानी भागों को छोड़कर यहाँ के ऊँचे हिमालयी क्षेत्रों में तापमान वर्षभर 0 ℃ से कम तापमान रहता है और हिम से ढका रहता है। मध्यम ऊँचाई वाले क्षेत्रों का तापमान वर्षभर 5℃ से 25℃ के बीच रहता है क्योंकि यहाँ हिम (बर्फ) पड़ती तो है किन्तु रुकती नही है और तराई वाले क्षेत्रों में गर्मियों में तापमान 40℃ तक पहुँच जाता है।


उत्तराखंड में हिन्दी व संस्कृत को राजभाषा का दर्जा दिया गया है । तथा आम बोल चाल की भाषा मे गढ़वाली, कुमाऊनी व ब्रजभाषा का उपयोग किया जाता है । राज्य की आधिकारिक भाषा मे हिन्दी भाषा को महत्व दिया गया है ।


उत्तराखंड परिवहन संरचना:- उत्तराखंड परिवहन निगम देहरादून में अपना कॉर्पोरेट कार्यालय है, देहरादून,  नैनीताल (काठगोदाम हल्द्वानी) और टनकपुर में तीन डिवीजनल कार्यालय हैं। प्रत्येक प्रभाग में एक क्षेत्रीय कार्यशाला है जहां प्रमुख मरम्मत और रखरखाव के काम के साथ-साथ असेंबली पुनर्निर्माण कार्य भी किया जाता है। प्रत्येक प्रभाग को आगे डिपो नामक परिचालन इकाइयों में विभाजित किया गया है। निगम में डिपो की कुल संख्या 18 है, प्रत्येक डिपो में सहायक रखरखाव सुविधाएं प्रदान करने के लिए एक कार्यशाला संलग्न है। उत्तराखंड परिवहन निगम गढ़वाल व कुमाऊँ के कुछ प्रमुख शहर व जिले में ही अपनी सेवाएं देता । गाँवों को जोड़ने की व्यवस्था निगम द्वारा नही की गई है । निगम के बेड़े में वर्तमान में 1500 से अधिक बसें हैं, और इसके अतिरिक्त उसने कई निजी बसों को भी रखा है। राज्य के पहाड़ी मार्गों पर ही कुल बसों में से करीब 600 से अधिक बसें चलाई जाती हैं। निगम अपनी बसों को ५ श्रेणियों में वर्गीकृत करता है, जो कि शहरी परिवहन की जरूरतों को पूरा करने के लिए जेएनयूआरएम के तहत चलती है। ये हैं वोल्वो बसें, डीलक्स बसें, एयर कंडीशनड बसें, लो फ्लोर बसें, स्कैनिया और साधारण बसें के तहत आता है। इसके अतिरिक्त उत्तराखंड परिवहन निगम ने पर्यावरण को देखते हुवे इलेक्ट्रिक बसो का संचालन भी शुरू किया है जो हल्द्वानी से नैनीताल और देहरादून से मसूरी के बीच चलाई जायेंगी । डीलक्स  व एयर कंडीशनर बसें मैदानी इलाकों में ही चलाई जाती है । क्योंकि पहाड़ो पर सड़कों की स्थिति बड़ी बसों के आवागमन के लिए उपयुक्त नहीं है ।




आप इस फेसबुक पेज की सहायता भी ले सकते है । इस पेज पर लगभग 800 प्रश्न डाले गये है जो बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है । इस पेज पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें । पेज को फॉलो कर ले ताकी आपको बार बार पेज के संचालन हेतु यहाँ न आना पड़े ।

(BDO) Block Development Officer Vacancy Uttarakhand 2020
Uttarakhand Education Department- 658 Vacancies
अगस्तमुनि से रुद्रप्रयाग जा रही बोलेरो हादसे का शिकार, सड़क पर ही पलट गई गाड़ी ।
श्रीनगर गढ़वाल में यूटिलिटी चालक ने स्कूटी सवार को कुचल डाला, युवक की मौत ।
कर्णप्रयाग में बोलेरो वाहन दुर्घटनाग्रस्त, एक की मौत दूसरा गम्भीर रूप से घायल ।
कौड़ियाला-तोताघाटी में 15 मीटर सड़क ढही, मरम्मत का कार्य जारी ।
PMGSY RECRUITMENT 2020 UTTARAKHAND
पाकिस्तान की गोलाबारी में ऋषिकेश के राकेश डोभाल शहीद, परिवार का रो रोकर बुरा हाल ।
कॉलेज की छात्रा से किया शादी वादा फिर तीन साल बनाए शाररिक सम्बन्ध, अब शादी के लिए चाहिए पांच लाख दहेज ।
 वर्ग-4 (सहयोगी/गार्ड) के पदों पर भर्ती, 23 दिसम्बर अंतिम तारीख ।

यहां उत्तराखंड राज्य के बारे में विभन्न जानकारियां साँझा की जाती है। जिसमें नौकरी,अध्ययन,प्रमुख समाचार,पर्यटन, मन्दिर, पिछले वर्षों के परीक्षा प्रश्नपत्र, ऑनलाइन सहायता,पौराणिक कथाएं व रीति-रिवाज और गढ़वाली कविताएं इत्यादि सम्मिलित हैं। जो हर प्रकार से पाठकों के लिए उपयोगी है ।